Tuesday, June 25, 2024

यूपी में स्कूलों के भवनों का जीर्णाेद्धार, पुनर्निर्माण होगा, जेडी बोले-अलंकार प्रोजेक्ट प्रदेश सरकार की अनुपम योजना

मुजफ्फरनगर। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निर्देशन में प्रोजेक्ट अलंकार योजना को लेकर बैठक का आयोजन राजकीय इण्टर कॉलेज मुजफ़्फरनगर में किया गया। बैठक का शुभारंभ करते हुए सयुंक्त शिक्षा निदेशक, सहारनपुर मण्डल राणा सहस्त्रांशु कुमार सुमन ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सौ वर्ष पूरे होने के बाद शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। शताब्दी समारोह के दौरान विद्यालयों की हालत में सुधार कर उनको आकर्षण का केंद्र बनाने की कवायद चल रही है।

उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट एजूकेशन एक्ट के तहत सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों के भवनों का जीर्णाेद्धार, मरम्मत, पुनर्निर्माण, निर्माण एवं अवस्थापना सुविधा के लिए सहयोगी अनुदान देने की योजना बनाई गई है। यह उत्तर प्रदेश सरकार की अनुपम योजना है। राज्य सरकार द्वारा स्कूलों की स्थिति को बेहतर करने के लिए करोङों की लागत से प्रदेश में अलंकार योजना शुरू की गई है। योजना में पहली प्राथमिकता जर्जर इमारतों को हटाने की है। जिससे हादसों की आशंकाओं को रोका जा सके। वहीं जिन स्कूलों की इमारत फिलहाल बेहतर स्थिति में है, वहां सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक प्रबन्ध समिति को योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।उन्होंने  बैठक में उपस्थित सभी प्रबंधकों की सभी जिज्ञासाओं, शंकाओं का समाधान किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला विद्यालय निरीक्षक  डॉ. धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि शिक्षा में सुधार को लेकर शासन द्वारा महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है, जिससे सरकारी स्कूलों की दशा तो सुधरेगी इसके अलावा शिक्षा के स्तर में गुणवत्ता आएंगी। सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों जैसी सुविधाएं न होने से बच्चों के पेरेंट्स का मोह भंग होने लगा है, लेकिन शासन के द्वारा इस प्रोजेक्ट से अब सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों जैसी सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी।

उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट अलंकार के तहत विद्यालयों के जर्जर भवनों को हालत को सुधार कर उन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा। योजना के विधिवत अनुश्रवण के लिए तहसील स्तर व जिला स्तर पर टास्क फोर्स गठित की गई है तथा कार्य सम्पादित करने के लिए पीडब्ल्यूडी संस्था को नामित किया गया है।

प्रधानाचार्य डॉ. विकास कुमार द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से अलंकार योजना की विस्तृत जानकारी दी गई। विद्यालय किस प्रकार आवेदन करेंगे, विषय पर प्रस्तुतीकरण करते हुए उन्होंने कहा कि प्रबन्ध समिति के प्रस्ताव के आधार पर अनुदान आसानी से प्राप्त हो सकेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता संयुक्त शिक्षा निदेशक, सहारनपुर मण्डल राणा सहस्त्रांशु कुमार सुमन व संचालन सुचित्रा सैनी ने किया।

संयुक्त शिक्षा निदेशक ने सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंधकों से आवाहन किया कि सभी अलंकार योजना का लाभ उठाकर अपने विद्यालय का मान बढ़ाएं।

राजकीय इण्टर कॉलेज मुजफ़्फरनगर प्रधानाचार्य नितिन कुमार ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रबन्धक अशोक कुमार, राकेश शर्मा, अजय रॉयल, सतेन्द्र कुमार, नरेश चन्द्र त्यागी, नवीन सिंघल, रविन्द्र सैनी, नरेन्द्र सिंह, प्रधानाचार्य नितिन कुमार, सोहन पाल, सुधीर त्यागी, विजय कुमार शर्मा, राकेश कुमार, नरेश कुमार, कैप्टन प्रवीण चौधरी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय