Tuesday, September 17, 2024

विनेश फोगाट के समर्थन में उतरे सौरव गांगुली, बोले- वो सिल्वर मेडल की हकदार हैं !

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 का आज समापन हो जाएगा, लेकिन सभी भारतीय फैंस की नजरें कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) का विनेश फोगाट को लेकर आने वाले फैसले पर टिकी हुईं हैं। विनेश को गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने से डिसक्वालीफाई होने वाली विनेश फोगाट पर पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने प्रतिक्रिया दी है।

कम से कम सिल्वर मेडल की हकदार : गांगुली

पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली ने रविवार को पहलवान विनेश फोगाट को अपना समर्थन देते हुए कहा कि वह पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में जगह बनाने के बाद कम से कम सिल्वर मेडल की हकदार हैं। भारत की 29 साल की इस पहलवान को ओलंपिक महिला 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण अयोग्य करार दिया गया था। इससे विनेश का ओलंपिक चैम्पियन बनने का सपना टूट गया और उन्होंने कश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गांगुली बोले- मैं सटीक नियम नहीं जानता, लेकिन…

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सौरव गांगुली ने कोलकाता में इस बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मैं सटीक नियम नहीं जानता, लेकिन मैं समझता हूं कि जब वह फाइनल में पहुंची तो उसने ठीक से क्वालीफाई किया होगा। जब आपने फाइनल में जगह बना ली तब आप गोल्ड या सिल्वर मेडल ही जीतते हैं। उसे गलत तरीके से अयोग्य घोषित किया गया था या नहीं, मुझे नहीं पता, लेकिन वह कम से कम रजत पदक की हकदार है।”

13 अगस्त तक कोई फैसला सुनाने की उम्मीद

विनेश की जगह फाइनल में क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमान लोपेज उतरीं, जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थीं। भारतीय पहलवान ने खेल पंचाट (CAS) में दायर अपनी अपील में लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिये जाने की मांग की है। CAS द्वारा इस पर 13 अगस्त तक कोई फैसला सुनाने की उम्मीद है। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी विनेश का समर्थन करते हुए कहा था कि भारतीय पहलवान की अयोग्यता, ‘तर्क और खेल भावना के खिलाफ’ है। उन्होंने इससे जुड़ी नियमों पर फिर से विचार करने की भी सलाह दी।

बता दें कि भारत ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में कुल 6 मेडल जीते हैं। इसमें 5 ब्रॉन्ज और 1 सिल्वर मेडल है। अगर विनेश को सिल्वर मेडल मिल जाता है तो पेरिस ओलंपिक में भारत के कुल सात मेडल हो जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय