Friday, September 20, 2024

मध्य प्रदेश की स्कूलों में आज से शुरू होगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को 2 अक्टूबर उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित किये जाने के लिये प्रदेश की स्कूलों में आज (मंगलवार) से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जायेगा। अभियान के दौरान निरंतर प्रत्येक दिन सफाई पर केन्द्रित गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिला कलेक्टर्स को निर्देश जारी किये हैं।

जारी निर्देश के अनुसार, अभियान के पहले दिन 17 सितंबर को सभी शालाओं में “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” की शपथ विद्यार्थियों को दिलाई जाएंगी। शपथ समारोह में शाला प्रबंधन समिति के सदस्य एवं आसपास की बसाहट के नागरिक भी शामिल होंगे। वहीं, 18 एवं 19 सितंबर को शालाओं एवं छात्रावासों ब्लेक स्पॉट चिन्हिंत किये जाएंगे, जहाँ विशेष सफाई की विशेष आवश्यकता है। यहाँ सफाई की योजना बनाकर सामूहिक भागीदारी से कार्य किया जायेगा। अभियान में 20, 21 और 22 सितंबर को “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” थीम पर प्रत्येक शाला में निबंध, कविता, स्लोगन लेखन और चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। इन्हीं दिनों आमजन को स्वच्छता के महत्व को समझाने के लिये मानव श्रृंखला भी बनाई जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अभियान में 23 सितंबर को छात्रावास और शालाओं में एक पेड़ माँ के नाम पर पौधरोपण के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। पर्यावरण पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ भी होंगी। विद्यार्थियों को हाथ धोने और संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी जायेगी। स्वच्छता अभियान में 24 और 25 सितंबर को स्वच्छता पर केन्द्रित संवाद सत्र आयोजित होंगे। स्वच्छता अभियान में 26 और 27 सितंबर को छात्रावास के सफाई मित्रों के स्वास्थ्य चेकअप और सफाई मित्रों को सफाई से जुड़े उपकरण वितरित किये जायेंगे। अभियान में 28-29 सितंबर को शालाओं और छात्रावासों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति की निरंतरता सुनिश्चित की जायेगी। पेयजल स्रोत के स्थानों की सफाई कराई जायेगी। इनमें विद्यार्थियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जायेगी।

अभियान में 30 सितंबर को “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” के लिये विद्यार्थी आपस में चर्चा करेंगे। सामुहिक शौचालयों की सफाई कार्य पर विशेष ध्यान दिया जायेगा और इसके महत्व के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी जायेगी। अभियान में एक और 2 अक्टूबर को विद्यालय और छात्रावास परिसर में सामुहिक श्रमदान की गतिविधियाँ होंगी और यह सुनिश्चित किया जायेगा कि जो ब्लेक स्पॉट चिन्हित किये गये है, उनकी सफाई भविष्य में निरंतर बनी रहे। इन्हीं दिनों सफाई पर केन्द्रित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पुरस्कार वितरित किये जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय