Monday, May 20, 2024

यूपी के दो मंत्रियों ने की सहारनपुर में समीक्षा, विकास कार्यों के बारे ने की जानकारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सहारनपुर-उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार को यहां संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक की।


श्री खन्ना ने विधायक निधि में अवशेष धनराशि, बेसिक शिक्षा विभाग के माध्यम से विवादित भुगतान, पेंशनरों को नियत समय पर पेंशन दिये जाने, नई पेंशन नीति, विकास प्राधिकरण द्वारा किये गये कार्यों की स्थिति आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्हें बताया गया कि बेसिक शिक्षा विभाग में विवादित भुगतान की स्थिति नहीं है तथा सभी का भुगतान समयानुसार किया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नई पेंशन नीति के संबंध में उन्होने कहा कि सरकार द्वारा अपने अंशदान को 10 से बढाकर 14 प्रतिशत किया गया। इस संबंध में अभी तक 9.33 एवं पिछले वर्ष 9.80 की दर से लाभ मिल रहा है। अभी तक 8.5 लाख लोगों ने नयी पेंशन योजना को स्वीकार किया है तथा यह कर्मचारियों के लिए हितकारी है।

विकास प्राधिकरण के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण के लिए नक्शे का पास किया जाना आवश्यक है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो तथा नियमों का पालन किया जाए।

जल शक्ति विभाग के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर जल योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजनान्तर्गत पाईप लाईन बिछाने के लिए तोडी गयी सडकों को पूर्व स्थिति में लाया जाए। कार्याें को शीघ्रता से गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए। जिससे आमजन को आवागमन में किसी प्रकार की समस्या न हो।

उन्होने सिंचाई विभाग के नलकूप खण्ड को निर्देश देते हुए कहा कि यांत्रिक एवं विद्युत से संचालित खराब नलकूपों को यथाशीघ्र ठीक किया जाए। उन्होने जिले के 10-20 गांवों को चिन्हित कर नलकूपों को समाप्त कर नहरों एवं गहरी झील के माध्यम से सिंचाई तथा पेयजल उपलब्ध करवाने के बारे में रणनीति बनाने के निर्देश दिये ताकि जल संचयन कर भूगर्भ जल स्तर को बढाया जा सके।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने उक्त संदर्भ में अवगत कराया कि जनपद के जल संरक्षण संवर्धन एवं प्रबन्धन के तहत हुए कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है एवं चतुर्थ राष्ट्रीय जल पुरस्कार में देश के प्रथम 10 जनपदों में चयनित किया गया है।

उन्होने यह भी अवगत कराया कि वन क्षेत्र में 49.92 वर्ग किमी0 की वृद्धि हुई है जो कुल वन क्षेत्र में 1.35 प्रतिशत की वृद्धि है जोकि देश के सभी जनपदों में सर्वाधिक है। इसी प्रकार पिछले वर्ष की तुलना में भूगर्भ जल स्तर में 71 सेमी0 की वृद्धि दर्ज की गयी है। यह जनपद में किये गये जल संरक्षण एवं वृक्षारोपण के कार्यों के द्वारा संभव हुआ है।

इस पर मंत्री द्वारा खुशी व्यक्त करते हुए इसको निरंतर जारी रखने के लिए निर्देशित किया। शासन स्तर पर लंबित सरसावा हवाई अड्डा संचालन हेतु भूगर्भ जल निष्कर्षण अनापत्ति प्रमाण पत्र का निदेशालय स्तर पर लम्बित प्रकरण का संज्ञान लेते हुए उन्होने यथाशीघ्र अनापत्ति प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

राज्य मंत्री ब्रजेश सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही है। उन्होने संबंधित अधिकारियों से कहा कि आमजन तक सरकार की योजनाओं को पंहुचाना सुनिश्चित करें। सरकार न केवल वर्तमान पीढी को ध्यान में रखकर बल्कि भविष्य के दृष्टिगत जल संरक्षण का कार्य कर रही है।

ग्राम पंचायत चकवाली की प्रधान श्रीमती सविता देवी जिनको कैच द रेन की श्रेणी में केन्द्र सरकार के  जलशक्ति मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया था। उनकी उपलब्धियों की सराहना करते हुए मंत्रीगणों द्वारा संयुक्त रूप से पुनः सम्मानित करते हुए उन्हें जल संरक्षण के तहत नवाचार कार्यों को करने के लिए प्रोत्साहित किया।

मंत्री ने कहा कि हमारा प्रदेश जल संरक्षण की दिशा में प्रगति कर रहा है। मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार ने मंत्रीगणों द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरश पालन करने का आश्वासन दिया। बैठक में विधायक शहर राजीव गुम्बर, पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा, मुख्य कोषाधिकारी अशोक राव गौतम तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय