Wednesday, May 8, 2024

छत्तीसगढ़ के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार कर रही हर संभव प्रयास: प्रधानमंत्री

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, बस्तर में लगभग 27 हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया और राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि आज की परियोजनाएं विकास की गति को आगे बढ़ाएंगी, रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगी और राज्य में नए उद्योगों को प्रोत्साहित करेंगी।

इन परियोजनाओं में रेलवे और सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं के साथ बस्तर जिले के नगरनार में 23,800 करोड़ रुपये से अधिक के एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के स्टील प्लांट का लोकार्पण शामिल है। साथ ही उन्होंने तारोकी-रायपुर डेमू ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने रेल, सड़क, हवाई अड्डे, बिजली परियोजनाओं, परिवहन, गरीबों के लिए घरों और शैक्षणिक व स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों की परियोजनाओं में इस्पात के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले 9 वर्षों में इस्पात उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

प्रधानमंत्री ने आज नगरनार में सबसे आधुनिक इस्पात संयंत्रों में से एक के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा, ‘छत्तीसगढ़ एक बड़ा इस्पात उत्पादक राज्य होने का लाभ उठा रहा है।’ उन्होंने कहा कि इस प्लांट में उत्पादित स्टील देश के ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को नई ऊर्जा देगा।

मोदी ने कहा कि बस्तर में उत्पादित स्टील रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के साथ-साथ सशस्त्र बलों को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि स्टील प्लांट बस्तर और आसपास के क्षेत्रों के लगभग 50,000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। नया स्टील प्लांट केंद्र सरकार द्वारा बस्तर जैसे आकांक्षी जिलों के विकास को प्राथमिकता देने को नई गति देगा।

कनेक्टिविटी पर केंद्र सरकार के फोकस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में आर्थिक गलियारे और आधुनिक राजमार्गों का का हवाला दिया। उन्होंने यह भी बताया कि 2014 की तुलना में छत्तीसगढ़ का रेल बजट लगभग 20 गुना बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि आजादी के इतने वर्षों के बाद तारोकी को नई रेलवे लाइन का तोहफा मिल रहा है। एक नई डेमू ट्रेन ने तारोकी को देश के रेलवे मानचित्र पर जोड़ दिया है, जिससे राजधानी रायपुर तक यात्रा करना आसान हो जाएगा। जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना से लॉजिस्टिक लागत कम होगी और यात्रा में आसानी होगी।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि छत्तीसगढ़ ने रेलवे ट्रैक के शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है। राज्य में वंदे भारत ट्रेन भी चल रही है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 30 से अधिक स्टेशनों का उन्नयन किया जा रहा है। इनमें से 7 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास पहले ही हो चुका है। प्रधान मंत्री ने कहा, “बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग स्टेशन के साथ, आज जगदलपुर स्टेशन को भी इस सूची में जोड़ा गया है।” आने वाले दिनों में जगदलपुर स्टेशन शहर का मुख्य केंद्र बनेगा और यहां यात्री सुविधाओं को उन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा, “पिछले नौ वर्षों में राज्य के 120 से अधिक स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान की गई है।”

प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा को अपना समर्थन जारी रखेगी और राज्य देश का भाग्य बदलने में अपनी भूमिका निभाएगा।

इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और सांसद मोहन मंडावी उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय