Friday, April 19, 2024

राहुल की माफ़ी की मांग को लेकर सदन लगातार चौथे दिन भी नहीं चले, शुक्रवार सुबह तक के लिए स्थगित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली| संसद सत्र के बजट सत्र के दूसरे चरण के दौरान चार दिनों से भाजपा लगातार राहुल गांधी से सदन में आकर माफी मांगने की मांग कर रही है। गुरुवार को दोपहर 2 बजे जब दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो राहुल गांधी भी सदन में मौजूद थे। राहुल सदन की कार्यवाही शुरू होने से चंद मिनट पहले ही सदन पहुंचे और जैसे ही उन्होंने लोक सभा में प्रवेश किया , भाजपा सांसदों ने जोरदार शब्दों में माफी मांगने की मांग की।

2 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही लोक सभा की कार्यवाही के संचालन के लिए जैसे ही पीठासीन सभापति किरिट प्रेमजीभाई सोलंकी अध्यक्ष के आसन पर बैठे, नारेबाजी शुरू हो गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

तृणमूल कांग्रेस के सांसद विरोध जताते हुए अपने-अपने मुँह  पर काली पट्टी बांधकर वेल में आकर खड़े हो गए। नारेबाजी और हंगामे के बीच पीठासीन सभापति किरिट प्रेमजीभाई सोलंकी ने सदन को चलाने की कोशिश की।

इस बीच बार-बार लोक सभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी राहुल गांधी की तरफ बार-बार ऊंगली दिखाकर आसन से कुछ कहने का प्रयास कर रहे थे। ऐसा लग रहा था कि राहुल गांधी सदन में कुछ बोलना चाहते थे लेकिन सदन में हंगामा और नारेबाजी जारी रहने पर पीठासीन सभापति ने सदन की कार्यवाही को शुक्रवार 11 बजे तक यानी दिन भर के लिए स्थगित कर दिया।

इससे पहले गुरुवार को ही सुबह 11 बजे भी सदन की कार्यवाही को हंगामे और नारेबाजी के कारण दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा था।

राज्यसभा में भी सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी तृणमूल कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी(आप) के सदस्यों ने गुरुवार को राज्य सभा में भारी शोरगुल और हंगामा किया जिसके कारण आवश्यक दस्तावेज पटल पर नहीं रखे जा सके और सदन की कार्यवाही पहले अपराह्न दो बजे तक के लिए फिर कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सभापति जगदीप धनखड़ के आसन ग्रहण करने से पहले ही मुंह पर काली पट्टी बांध कर सदन के बीच में आ गये। सभापति के आसन ग्रहण करने के बाद तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्य विपक्ष को अपनी बात नहीं रखने दे रहे हैं। इसी दौरान आप के सदस्य भी सदन के बीच में आ गये और शोरगुल करने लगे।

भाजपा के सदस्य अपनी सीट से ही एकसाथ नारे लगाने लगे। इस दौरान कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अपनी सीट के निकट खड़े होकर जोर-जोर से बोलने लगे। इसके बाद सभापति ने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। दोबारा सदन शुरू हुआ तो हंगामे के चलते कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन आज काला कुर्ता, काला पैजामा पहन कर और मुंह पर काली पट्टी बांध कर आये थे।

सामान्य दिनों में आवश्यक दस्तावेज सदन पटल पर रखे जाने के बाद सदस्य अपने मुद्दों को उठाते हैं लेकिन आज ऐसा नहीं हो सका।

उल्लेखनीय है कि पिछले 4  दिनों से भाजपा और विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा और राज्य सभा में कोई कामकाज नहीं हो पा रहा है। भाजपा के सदस्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के विदेश में दिये गये बयान को लेकर उनसे माफी मांगने की मांग कर रहे हैं जबकि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अडानी मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच की मांग को लेकर हंगामा कर रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय