Thursday, September 19, 2024

अयोध्या में कब्रिस्तान व प्राथमिक विद्यालय पर भू-माफियाओं का कब्जा, की जा रही पैमाइश

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले से भदरसा में भू-माफियाओं का आतंक देखने को मिल रहा। भू-माफियाओं ने यहां पर कब्रिस्तान के साथ-साथ विद्यालय की जमीन पर भी कब्जा किया हुआ है। अब राजस्व विभाग की टीम एक्शन में है और इसकी पैमाइश कर रही है।

कुछ दिन पहले भदरसा रेप केस के मुख्य आरोपी मोईद खान की अवैध संपत्तियों पर प्रशासन का बुलडोजर चला था। अब इसी जद में इलाके की सभी अवैध जमीनों पर राजस्व विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। जांच में पता चला कि इलाके के कब्रिस्तान और प्राथमिक विद्यालय पर भी भू-माफियाओं का अवैध कब्जा है। इसको लेकर 8 अगस्त को राजस्व विभाग ने पैमाइश की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बता दें अभी तक कब्रिस्तान की भूमि पर 11 लोगों द्वारा अवैध कब्जे और निर्माण की पुष्टि हुई है। इसके बाद अब प्राथमिक विद्यालय की 13 बिस्वा में से 8 बिस्वा से अधिक भूमि पर अतिक्रमण कर कब्जे की जांच पड़ताल हो रही है। राजस्व विभाग की टीम भारी पुलिस बल के साथ गुरुवार को प्राथमिक विद्यालय पहुंची और पुराने रिकॉर्ड के आधार पर जमीनों की नाप-जोख की। जमीन की पैमाइश के बाद उप जिलाधिकारी सोहावल ने कहा कि प्रथम दृष्टि में ही अतिक्रमण दिखाई दे रहा है और जांच के बाद बुलडोजर की कार्रवाई भी होगी ।

एसडीएम अशोक सैनी ने बताया कि, यह एक शासकीय प्राथमिक विद्यालय की जमीन है। इस पर अतिक्रमण की शिकायत मिली। जांच के लिए राजस्व विभाग की टीम, शिक्षा विभाग की टीम और पुलिस के लोग भी मौजूद थे। अवैध कब्जे वाली जमीनों की जांच-पड़ताल चल रही है। पुराने रिकॉर्ड देखकर सीमांकन का काम किया जा रहा। शासकीय जमीनों की रक्षा करना सरकार और नगर पंचायत का काम है। स्थानीय निवासी जाहिद हुसैन ने बताया कि पुराना प्राथमिक विद्यालय गाटा संख्या 1434 पर बना हुआ है। यह नंबर कहां से आया, किसी को नहीं पता है। इसके पीछे मदरसा चल रहा है, वो खरीदी हुई जमीन है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय