Friday, June 28, 2024

यूपी में लोकसभा चुनाव प्रचार का शोर खत्म, अब मतदान की तैयारी

लखनऊ- लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 13 सीटों के लिए प्रचार गुरुवार शाम थम गया। इन सीटों के लिये मतदान एक जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच संपन्न होगा। मतगणना चार जून को होगी।

चुनाव के इस चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल,रविकिशन, अजय राय और स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 144 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सातवें चरण में 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरूष तथा 10 महिला प्रत्याशी हैं। वहीं, सोनभद्र जिले की दुद्धी (सु) विधानसभा उप निर्वाचन के लिए छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

उन्होने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।

श्री रिणवा ने बताया कि चुनाव के अंतिम चरण में 11 जिलों की 13 लोकसभा सीटों में वोट डाले जायेंगे जिनमें 11 सीटें सामान्य श्रेणी की और दो सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण में महराजगंज,गोरखपुर,कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अजा), घोसी, सलेमपुर,बलिया,गाजीपुर,चन्दौली,वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) सीटों के लिये मतदान होगा। यह सीटें महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र जिलों में हैं जबकि दुद्धी (अजजा) विधानसभा सोनभद्र जिले में हैं।

उन्होंने कहा कि सातवें चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में 2.49 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 1.32 करोड़ पुरुष मतदाता और 1.17 करोड़ महिला मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि 14 हजार 183 मतदान केंद्र और 25 हजर 658 पोलिंग बूथ पर मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच संपन्न करायी जायेगी।

सातवें चरण में देश दुनिया की निगाह वाराणसी में होगी जहां पीएम मोदी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के बीच सीधी टक्कर है। श्री माेदी इससे पहले 2014 और 2019 का चुनाव यहां से जीत चुके हैं। वाराणसी को भाजपा का गढ़ माना जाता है। 2004 को छोड़ दिया जाये तो भाजपा 1996 के बाद से यहां से कभी नहीं हारी है।

गौरतलब है कि मोदी ने 2019 और 2014 में अजय राय को भारी अंतर से हराया था, जब आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पीएम के खिलाफ चुनाव लड़ा था और दूसरे स्थान पर रहे थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर में भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार और सांसद रवि किशन भाजपा के टिकट से भोजपुरी फिल्मों की नायिका काजल निषाद को चुनौती दे रहे हैं। मिर्जापुर सीट पर अनुप्रिया पटेल की टक्कर सपा के राजेंद्र एस बिंद और बसपा के मनीष त्रिपाठी से है। जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गर्वनर मनोज सिन्हा का मुकाबला मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से है। अफजाल अंसारी ने 2019 के चुनाव में भाजपा के मनोज सिन्हा को 1.19 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय