Saturday, April 20, 2024

दो हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू, नोएडा में बैंकों में भीड़ नहीं

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। दो हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई। इसके लिए गौतमबुद्ध नगर में जिले भर की 570 बैंक शाखाओं में 600 अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की गई है। जिले में 35 बैंकों की 570 ब्रांचों में मंगलवार से दो हजार के नोट बदले जाएंगे। इसके लिए बैंकों ने सारी व्यवस्था कर ली है। दो हजार के 3.75 करोड़ नोट यानी 750 करोड़ रुपये बदले जाने हैं। जिले में 12.50 लाख खाता धारक हैं। किसी प्रकार की परेशानी लोगों को ना हो इसके लिए ट्रायल के तौर पर 10 दिनों तक कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं। इसके साथ ही जिले भर में मौजूद 820 एटीएम में अब दो हजार के नोट जमा तो हो सकेंगे, लेकिन मशीन से नहीं निकलेंगे। मशीनों को उसी हिसाब से रीकन्फिगर कर दिया गया है।

जिले में आज पहले दिन 2000 के नोट बदलने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग बैंकों के बाहर नहीं दिखाई दिए। फुटकर संख्या में लोग बैंकों में आ रहे हैं और अपने नोट बदल रहे हैं। ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि लोगों को 4 महीने के आसपास का समय मिला है। वह काफी ज्यादा लंबा समय माना जा रहा है और पिछले कई दिनों से 2000 के नोटों का चलन भी बाजार में लगभग बंद सा हो गया था। इसीलिए लोगों के पास 2000 के नोट होने की संभावना काफी कम है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अमूमन एक दिन में जिले की सभी शाखाओं को मिलाकर 18 से 20 करोड़ रुपये का लेन-देन होता है। लेकिन नोट बदलवाने की अंतिम तिथि तक यह ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ता रहेगा। सरकार ने इसके लिए लगभग चार माह से अधिक का वक्त दिया है। ऐसे में लोगों के पास पर्याप्त समय है। जरूरत पड़ने पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। नोटबंदी जैसा माहौल देखने को नहीं मिलेगा। लोग बिना किसी परेशानी के नोट बदलवा सकेंगे। जिले में कितने नोट बदले जा रहे हैं, इन सभी का ब्यौरा रखा जाएगा। रोजाना डाटा तैयार करने के लिए सभी बैंकों को निर्देशित किया गया है। जब भी आरबीआई डाटा मांगे उसे तुरंत उपलब्ध कराना होगा। यह लोकेशन के हिसाब से भी डाटा कलेक्ट करने की योजना के तहत है।

रिजर्व बैंक ने फॉर्म का एक फॉर्मेट भी जारी किया है। उसमें बैंक का नाम, तारीख, नोट एक्सचेंज का अमाउंट और कुल अमाउंट भरा जाएगा। यह फॉर्म बैंक के ही कर्मचारी भरेंगे और इसमें बैंक कर्मचारी का हस्ताक्षर भी होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय