Wednesday, July 17, 2024

भक्तों के सैलाब के बीच धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की शोभायात्रा, इस्कॉन समिति ने मनाया महोत्सव

मुजफ्फरनगर। इस्कॉन प्रचार समिति के द्वारा मनाये जा रहे भगवान जगन्नाथ वार्षिक रथयात्रा महोत्सव कार्यक्रम के आयोजन के तहत मंगलवार को भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इसमें नगर पालिका परिषद् की अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप के साथ अन्य अतिथियों, गणमान्य लोगों और भगवान जगन्नाथ के भक्तों का कार्यक्रम में इस्कॉन प्रचार समिति के पदाधिकारियों ने स्वागत और सम्मान किया।

अतिथियों का पटका पहनाने के साथ ही स्मृति चिन्ह के रूप में भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलराम जी का सुन्दर चित्र के साथ प्रसाद भेंटकर सम्मानित किया गया। आस्था और भक्ति के सैलाब के बीच भगवान जगन्नाथ की भव्य शोभायात्रा विभिन्न मार्गों से गुजरी। अतिथियों ने भी भगवान जगन्नाथ की कृपा पाने के लिए सेवा की, इस्कॉन प्रचार समिति के द्वारा पिछले 23 वर्षों से भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस वर्ष भगवान जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव का शुभारंभ  दिव्य संकीर्तन और भण्डारे के साथ हुआ, तो वहीं मंगलवार को नई मंडी स्थित मेहता क्लब, वकील रोड परिसर से शाम 4 बजे भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा का शुभारंभ करने से पूर्व इस्कॉन प्रचार समिति के पदाधिकारियों उद्योगपति मनीष कपूर, कुश पुरी, कुलवंत सिंघल, अजय कपूर, मनोज खंडेलवाल आदि ने शोभायात्रा में आये अतिथियों और भक्तों का स्वागत किया। उन्होंने अतिथियों का पटका पहनाने के साथ ही स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

इस रथ यात्रा में पानीपत, कैथल, मुरादाबाद, अंबाला, शामली व कुरुक्षेत्र से इस्कान समिति की ओर से भक्तों ने भाग लिया और भगवान जगन्नाथ का गुणगान किया। इस रथ यात्रा में नासिक ढोल के कलाकार एवं इस्कान के भक्तों द्वारा मद्रंग एवं करताल के साथ भगवान के रथ के आगे कीर्तन प्रस्तुत कर भक्तों को भगवान जगन्नाथ की महिमा में झूमने और नाचने को विवश कर दिया।

नगरपालिका अध्यक्ष सहित अन्य अतिथियों ने भगवान जगन्नाथ के रथ के आगे झाड़ू की सेवा भी दी, इसके साथ ही भक्तों के साथ मिलकर भगवान का रथ खींचता धर्म लाभ भी कमाया। इस दौरान मुख्य रूप से नगर पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप, उद्योगपति भीम कंसल, पूर्व विधायक अशोक कंसल, केपी चौधरी, अमित गर्ग, भाजपा नेता विजय शुक्ला, व्यापारी नेता संजय मित्तल, संजय मिश्रा, विशाल गर्ग, सुरेन्द्र अग्रवाल सहित सैंकड़ों भक्तजन मौजूद रहे। कुश पुरी ने बताया कि भगवान जगन्नाथ  का उत्सव गाँधी कालोनी बारात घर में 1० जुलाई प्रातत्न 11 बजे आयोजित किया जायेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय