Sunday, May 12, 2024

अयोध्या में श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का काम लगभग पूरा, नवंबर से शुरू होगी उड़ान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अयोध्या । अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएगी। श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि अयोध्या एयरपोर्ट के पहले फेज का निर्माण अगले महीने अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। पहले चरण में नवंबर माह से यहां से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए उड़ान शुरू करने की योजना है। इसके बाद यात्रियों की आमद और मांग को देखते हुए अन्य बड़े शहरों के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी।

अयोध्या के जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के सभी कार्यों को तीन फेजों में किया जाना है। इसके लिए परियोजना में शामिल कुल 821 एकड़ भूमि अर्जन का शत-प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। इसी के साथ एयरपोर्ट के फेज-वन के रनवे का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। यहां नाइट लैंडिंग व कोहरे एवं धुंध में लैंडिंग के लिए कैट-वन एवं रेसा सुविधाओं का कार्य भी शत-प्रतिशत पूर्ण हो गया है। इसी प्रकार एटीसी टॉवर का भी शतप्रतिशत कार्य पूर्ण है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

टर्मिनल बिल्डिंग का 78 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण

भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के एयरक्राफ्ट द्वारा एयरपोर्ट के परिचालन से पूर्व एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) में शामिल विभिन्न घटकों यथा लोकलाइजर, ग्लाइड पथ, मार्कर, डीएमई आदि का कैलिब्रेशन भी किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन टर्मिनल बिल्डिंग एवं निर्माणाधीन एप्रेन आदि का निरीक्षण किया है।

निरीक्षण के दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि टर्मिनल बिल्डिंग का 78 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष कार्यों को तीव्र गति से रोजाना दो शिफ्टों में कराया जा रहा है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि एक एप्रेन चार एयरक्राफ्टों के पार्किंग की सुविधा का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण है तथा दूसरे एप्रेन चार एयरक्राफ्टों के पार्किंग की सुविधा के कार्य को तेजी से किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने सभी शिफ्टों में अधिक से अधिक मानव संसाधन एवं मशीनरी लगाकर समस्त कार्यों को तीव्र गति से कराने तथा समस्त कार्यों को अपेक्षित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट परिचालन के सभी मानकों को पूरा करते हुए इसी कैलेंडर वर्ष में एयरपोर्ट का संचालन प्रारंभ कर दिये जाने की योजना है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय