Wednesday, June 26, 2024

पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलने के आसार नहीं, इमरान की पार्टी सबसे आगे

इस्लामाबाद – पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए नेशनल असेंबली के चुनाव के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं और अब तक घोषित परिणामों के अनुसार किसी भी पार्टी को बहुमत मिलते दिखाई नहीं दे रहा है।


पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार अब तक घोषित नतीजों में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाई (पीटीआई) समर्थित 93 निर्दलीय उम्मीदवार विजय हुए हैं। वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के 73 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। तीसरे नंबर पर श्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी है। अब तक पीपीपी के 54 प्रत्याशियों ने विजयी हासिल की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


इस बीच पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा समेत कई प्रांतों में हिंसा हो रही है। पीटीआई और पीपीपी ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए हैं।
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 सीटें हैं, जिनमें से 266 पर ही मतदान कराया जाता है, जबकि अन्य 70 सीटों में से 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये सीटें जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं।

इस वर्ष पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 265 सीटों पर आठ फरवरी को मतदान हुआ था, क्योंकि बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद वहां मतदान स्थगित कर दिया गया था। इस तरह से यहां नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय