Saturday, May 18, 2024

नोएडा में 100 से अधिक HIV के मरीज मिलने से हड़कंप

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

 

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर के अलग-अलग क्षेत्र में पिछले 7 महीनों में एचआईवी संक्रमित 120 मरीजों की पुष्टि हुई है। इसमें से अधिकतर पुरुषों को बीमारी हुई है। अधिकारियों के जांच के मुताबिक, 80 पुरुष, 35 महिलाएं और पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं। सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल के एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) सेंटर में इलाज शुरू करवा दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपको बता दें कि सबसे अधिक जेजे कॉलोनी, खोड़ा और मोरना गांव में मरीज मिले हैं। एचआईवी संक्रमित मिले हैं। यहां पर जांच के दौरान 70 फीसदी संक्रमित लोग पाए गए है। ये सभी मरीज सेक्टर-39 स्थित जिला अस्पताल के संपूर्ण सुरक्षा केंद्र पर जांच के दौरान मिले है।

हेल्थ विभाग ने इन तीनों जगहों को रेड जोन में शामिल कर दिया है। डॉक्टर की एक टीम संक्रमित पाए गए मरीज की और उनसे जुड़े लोगों की निगरानी रख रखी रही है।

सेक्टर-39 स्थित जिला अस्पताल के संपूर्ण सुरक्षा केंद्र पर सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक सैंपल एकत्र कर जांच की जाती है। संक्रमित मरीजों को एआरटी केंद्र के माध्यम से दवा मिलती है।

उन्हें केंद्र पर पंजीकृत करने के साथ ट्रैक भी किया जाता है। अगर पति एचआईवी संक्रमित और पत्नी उच्च जोखिम में है तो ऐसे में उनकी यहां काउंसलिंग की जाती है। एड्स संबंधित किसी भी जानकारी के लिए एड्स हेल्पलाइन 1097 (नैशनल टोल फ्री) पर कॉल करके जानकारी ली जा सकती है।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय