Thursday, April 25, 2024

त्वचा में नई जान ड़ाल देंगे ये घरेलू नुस्खे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सभी महिलाएं खूबसूरत त्वचा चाहती हैं और इसके लिए बाजार से कई क्रीम आदि खरीदती हैं पर इसकी जगह आप रसोई में मौजूद सामन का भी इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपकी त्वचा भी बेहत होगी और आप रसायनिक क्रीम से होने वाले नुकसान से भी बची रहती हैं।

ये प्राकृतिक क्लींजर , आपकी त्वचा (स्किन) को नरम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आप इन्हें घरेलू नुस्खे या होम रेमेडी  भी कह सकते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दही
ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है। दो छोटे चम्मच दही से डेली दिन के आखिर में मसाज करें और पानी से धो लें। यह आपकी स्किन को साफ रखेगा। साथ ही, खराब होने से भी बचाएगा।
टमाटर
जब बात स्किन केयर के लिए नैचुरल सामग्री की होती है, तो ऐसे में टमाटर का नैचुरल क्लींजर  पंसदीदा सामग्री है।आधे टमाटर को स्किन पर रब करने से अच्छा और आसान कुछ नहीं हो सकता। यह सिर्फ न आपकी स्किन साफ करेगा बल्कि आपके रोम छिद्र को खोलने, स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में मदद करेगा।
मुल्तानी मिट्टी
अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने पेस्ट को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि नैचुरल क्ले है, जो काफी लंबे समय से त्वचा को साफ करने और शुद्ध करने में उपयोगी की जाती रही है। स्किन केयर के लिए आयुर्वेद भी इसके फायदों पर ज़ोर देता है।
छोटे चम्मच क्ले लें और एक उसमें कपूर पाउडर मिलाएं। पानी से मिलाएं। गीली त्वचा पर मसाज़ करें और यह नैचुरल क्लींजर  धो लें।
पपीता
अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो ओटमील और थोड़े दूध में मैश किया पपीता मिलाकर त्वचा पर रब करें। चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद अच्छे से धो लें। यह सिर्फ आपकी स्किन को साफ नहीं करेगा (पपीते में पॉवरफुल क्लिंसिग अंजाइम होते हैं) बल्कि टैन मिटाने, दाग-धब्बे दूर करने में भी सहायक है।
स्ट्रॉबेरी
ऑयली से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मैश की हुई स्ट्रॉबेरी मेरा पसंदीदा ऑप्शन है। मेरे मन में इसके लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर है, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. स्ट्रॉबेरी में नैचुरल एंजाइम होते हैं, जो कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
तीन से चार स्ट्रॉबेरी को मैश करें और अपनी स्किन पर रब करें और पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो दें। यह सिर्फ स्किन को ही सॉफ्ट नहीं करेगा बल्कि त्वचा को ब्राइट बना कर बाहर से विटामिन सी प्रदान करेगा।
नींबू और संतरे का छिलका
अगर आपकी त्वचा ड्राई है और आप अपने कोम छिद्र को साफ कर, उसपर से मिट्टी हटाना चाहतीं हैं, तो यह मिश्रण आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। 10 छोटे चम्मच बादाम का तेल, दस छोटे चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस लें और एक बोतल में स्टोर कर लें।
इसे इस्तेमाल करने के लिए, एक छोटा चम्मच एक बार में लें और ऑरेंज पील डालें। त्वचा पर आराम से रब करें। आंखों के पास के एरिया में भी रब करें। ऐसा करने से मिट्टी हटेगी और धीरे-धीरे डेड स्किन ऊपर जाएगी।
बेसन
प्राचीन समय से बेसन हर तरह की स्किन को साफ करने के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता रहा है। इसे दही के साथ मिलाकर स्किन पर मसाज़ करें। यह ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा होता है और अगर आप इसे दूध के साथ मिक्स करके मसाज करते हैं, तो यह सूखी त्वचा को साफ करने में मदद करता है।
इनमें से आप जो भी पसंद करें, उसे थोड़ा समझदारी के साथ इस्तेमाल करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय