Tuesday, May 21, 2024

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में तीन की मौत, 60 घायल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुरुग्राम। हरियाणा के नूंह जिले में सोमवार को हुई सांप्रदायिक झड़पों के दौरान कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गए। घायलों में तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है।

नूंह प्रशासन ने बताया कि मृतकों में हरियाणा पुलिस के दो होमगार्ड और एक नागरिक शामिल है। डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार ने बताया कि पुलिस ने 16 एफआईआर दर्ज की है और आरोपियों की पहचान की जा रही है। मंगलवार को नूंह जिले में डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार और कार्यवाहक पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह बिजारणिया की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक उपायुक्त कैंप कार्यालय में हुई, जिसमें दोनों पक्षों के लोगों ने भाग लिया। भविष्य में ऐसे मामले दोबारा न हों, इस पर भी विस्तार से चर्चा की गई। प्रशासन ने दोनों समुदायों के सदस्यों से अपील की कि लोगों को कानूनी प्रक्रिया में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें और जिला प्रशासन के आदेशों को लागू कराने में भी सहयोग करें।

प्रशासन ने दोनों समुदायों के 20-20 सदस्यों की एक समिति बनाई। यह समिति ”शांति और सद्भाव” कायम करने में मदद करेगी।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि दोषियों की पहचान की जा रही है, उपद्रवियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। जिले में हिंसा नहीं होने दी जाएगी और शांति बनाए रखने में पुलिस और प्रशासन को पूरा सहयोग दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि फिलहाल कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है। उच्च अधिकारियों की टीम हर पहलू की समीक्षा कर रही है, दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हमने लोगों से अपील की है कि स्थिति को और बेहतर बनाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। हमने बैठक में मौजूद समिति के सदस्यों से सुझाव भी मांगे।

एसपी नरेंद्र सिंह बिजारणिया ने बताया कि नूंह जिले में विभिन्न स्थानों पर अर्धसैनिक बल की 20 और पुलिस बल की 20 कंपनियां तैनात हैं। मंगलवार सुबह पुलिस ने फ्लैग मार्च भी निकाला और शाम को फिर फ्लैग मार्च निकाला जाएगा। धारा-144 का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कर्फ्यू नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। उपद्रवियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। हमने आम जनता से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें और कहीं भी कोई अप्रिय घटना होती है, तो तुरंत जिला प्रशासन को सूचित करें। सूचना हेल्पलाइन नंबर -112 और 8930900281 – पर दे सकते हैं।

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि हमने नूंह के लोगों से पूरे जिले में सद्भाव बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने की अपील की। वर्तमान में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि किसी भी अफवाह में शामिल न हों और नूंह में शांति बनाए रखें।

बैठक में विधायक आफताब अहमद, वक्फ बोर्ड प्रशासक जाकिर हुसैन, पूर्व विधायक पुन्हाना रहीशा खान, जिला प्रमुख जान मोहम्मद, तैयब हुसैन घासेडिया सहित अन्य मौजूद रहे।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय