Monday, July 1, 2024

हादसों को रोकने के लिए नोएडा में खत्म किए जाएंगे 16 ब्लैक स्पॉट, प्राधिकरण करेगा 1 करोड़ खर्च

नोएडा। हादसों पर लगाम लगाने और उनकी रोकथाम के लिए काफी दिनों से नोएडा में डार्क स्पॉट को चिन्हित किया जा रहा है। इसमें यातायात विभाग द्वारा डार्क स्पॉट को चिन्हित कर उसकी एक सूची नोएडा प्राधिकरण को दी गई थी। अब नोएडा सड़क सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए डार्क स्पॉट को खत्म करने की प्लानिंग बनाई गई है।

इस प्लानिंग के तहत शहर के 16 डार्क स्पॉट को खत्म किया जाएगा। इनमें से 12 डार्क स्पॉट के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। बाकी चार वर्क ऑर्डर से किए जाएंगे। ये सभी डार्क स्पॉट हाल ही में चिह्नित किए गए। ये डार्क स्पॉट एक्सीडेंट एरिया माने जाते हैं। इन डार्क स्पॉट को खत्म करने के लिए प्राधिकरण 1 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इन डार्क स्पॉट का सर्वे कंसल्टेंट कंपनी की ओर से कराया गया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दरअसल, नोएडा एक इंडस्ट्रियल और रेजिडेंशियल एरिया है। यहां पीक आवर में लाखों की संख्या में वाहनों की आवाजाही नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली से होती है। ऐसे में सड़क पर जाम और एक्सीडेंट होते हैं। इन्हीं एक्सीडेंट के आकड़ों को देखते हुए यातायात पुलिस ने फरवरी 2023 में 12 ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए। इन सभी क्रासिंग का सर्वे सलाहकार कंपनी ने किया। जिसमें 2020, 2021 और 2022 में हो चुके एक्सीडेंट और इनके स्पॉट को ध्यान में रखा गया, ताकि स्पॉट में ऐसा सुधार किया जाए जिससे हादसे न हो।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी एएस शर्मा ने बताया कि अधिक हादसों के आधार पर पुलिस ने ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए हैं। हादसों की वजह जानने के लिए प्राधिकरण, पुलिस, पीडब्ल्यूडी समेत विभागों की टीम ने मौके का अध्ययन किया है।

उनमें से कुछ काम नोएडा प्राधिकरण को कराने का जिम्मा दिया गया था, जिनमें टूटी सड़कों को ठीक करना, डिजाइन में बदलाव, स्पीड ब्रेकर बनवाना समेत अन्य काम शामिल थे। अब इन काम को कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 26 अक्टूबर को टेंडर खोला जाएगा। 1 करोड़ 30 लाख 70 हजार 918 रुपए के काम का टेंडर जारी किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक जिन जगहों को ब्लैक स्पॉट में डाला गया है उनमें सेक्टर-58 थाना क्षेत्र में नेशनल हाईवे 24, सेक्टर 21/25 चौराहा, सेक्टर-16 का रजनी गंधा चौराहा, सेक्टर-104 में हाजीपुर अंडर पास और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे, सेक्टर-168 के गंदे नाला, महामाया फ्लाई ओवर, सेक्टर 37, सेक्टर 38ए, ग्रेटर नोएडा में सूरज पुर यामाहा कट, नॉलेज पार्क में जीरो पाइंट, नॉलेज पार्क में कच्ची सड़क, सेक्टर-48 रेड लाइट, सेक्टर-53 सीएनजी पंप शामिल है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय