Tuesday, March 11, 2025

यूनिलीवर के नए सीईओ भारत में विकास को लेकर बुलिश, क्विक कॉमर्स एक बड़ा अवसर

नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर के हाल ही में नियुक्त किए गए नए सीईओ फर्नांडो फर्नांडीज ने कहा कि भारत में कंपनी के कारोबार में तेज वृद्धि हो सकती है। क्विक कॉमर्स से कंपनी की पहुंच बढ़ेगी। बार्कलेज के स्टेपल्स इक्विटी रिसर्च प्रमुख, वारेन एकरमैन के साथ एक फायरसाइड चैट में बोलते हुए, फर्नांडीज ने भारत को कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा बाजार और आने वाले समय में वृद्धि का प्रमुख चालक बताया। फर्नांडीज के मुताबिक, 2025 की दूसरी छमाही में भारत के आर्थिक माहौल में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिलेगा। फर्नांडीज ने कहा, “भारत के आर्थिक माहौल में इस साल की दूसरी छमाही में सुधार होने की उम्मीद है।

भारत के डिस्ट्रीब्यूशन चैनलों में महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद है।” भारत के सकारात्मक आउटलुक होने के पीछे तीन प्रमुख कारक जिम्मेदार हैं, जिसमें तेजी से बढ़ता उच्च आय वर्ग वाले ग्राहकों का आधार, खपत के पैटर्न में बदलाव होना और क्विक कॉमर्स में तेज वृद्धि शामिल है। फर्नांडीज को उम्मीद है कि क्विक कॉमर्स, जो वर्तमान में भारत में यूनिलीवर की बिक्री का केवल 2 प्रतिशत है, अगले तीन वर्षों में बढ़कर 15 प्रतिशत हो जाएगा। उनका मानना ​​है कि यह उभरता रुझान भारत के खुदरा क्षेत्र को आकार देने और बाजार में यूनिलीवर की उपस्थिति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यूनिलीवर द्वारा हाल ही में भारतीय ब्यूटी ब्रांड मिनिमलिस्ट का अधिग्रहण भी फर्नांडीज के भारत में कंपनी के ब्यूटी सेगमेंट के विस्तार पर रणनीतिक फोकस को दर्शाता है। फर्नांडीज ने कहा, “मिनिमलिस्ट का अधिग्रहण इस बात का संकेत है कि हम भारत में अपने पोर्टफोलियो को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए क्या करेंगे।” फर्नांडीज के नेतृत्व में यूनिलीवर के दृष्टिकोण में एक बड़ा बदलाव “सोशल-फर्स्ट” मार्केटिंग पर जोर देना है। उनका लक्ष्य पूरे भारत में एक विशाल प्रभावशाली नेटवर्क स्थापित करना है, यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक जिप कोड में यूनिलीवर के उत्पादों को बढ़ावा देने वाला कम से कम एक प्रभावशाली व्यक्ति हो।

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