Thursday, May 9, 2024

यहूदी विरोध पर अमेरिकी संसद में पेशी के बाद पेंसिलवेनिया विवि की अध्यक्ष लिज मैगिल का इस्तीफा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाशिंगटन। अमेरिका के शीर्ष और प्राचीनतम विश्वविद्यालयों में से एक ‘यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया’ की अध्यक्ष लिज मैगिल ने इस्तीफा दे दिया है। लिज का यह पेंसिलवेनिया की अध्यक्ष के तौर पर दूसरा साल है। यूनिवर्सिटी ने बयान में कहा है कि 57 वर्षीय लिज यूनिवर्सिटी के कैरे लॉ स्कूल की फैकल्टी सदस्य बनी रहेंगी। साथ ही अगले अध्यक्ष की नियुक्ति तक वह अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी का निर्वहन भी करेंगी। इस विश्वविद्यालय की स्थापना सम्मानित साहित्यकार बेंजामिन फ्रैंकलिन ने की थी। बेंजामिन फ्रैंकलिन को अमेरिका का संस्थापक और जनक कहा जाता है।

अमेरिका के प्रमुख अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार लिज मैगिल की कॉलेज कैंपस में बढ़ते यहूदी विरोध को लेकर यूएस कांग्रेस के सामने पेशी हुई। इस दौरान उनसे बार-बार पूछा गया कि क्या कैंपस में यहूदियों के नरसंहार की मांग करना स्कूल की आचरण नीतियों का उल्लंघन है या नहीं? फिर भी लिज मैगिल ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। अब बताया गया है कि यूनिवर्सिटी के दानदाताओं की तरफ से आलोचना के चलते लिज मैगिल को पद से इस्तीफा देना पड़ा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजराइल- हमास युद्ध की वजह से अमेरिकी शैक्षणिक संस्थान में यहूदी विरोधी घटनाएं बढ़ी हैं। लिज मैगिल मंगलवार को यूएस कांग्रेस की समिति के सामने पेश हुईं। इस दौरान हावर्ड यूनिवर्सिटी और एमआईटी के अध्यक्ष भी समिति के सामने पेश हुए। अमेरिकी यूनिवर्सिटीज पर आरोप लग रहे हैं कि वह अपने कैंपस परिसरों में यहूदी विरोधी घटनाओं को नहीं रोक पा रही हैं और इससे यहूदी छात्रों में असुरक्षा की भावना बढ़ती जा रही है। लिज कई अन्य यूनिवर्सिटीज में शीर्ष पद पर काम कर चुकी हैं। वह अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट की लॉ क्लर्क रह चुकी हैं और पूर्व संघीय जज की बेटी हैं। इससे पहले लिज मैगिल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल की डीन और यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया की शीर्ष प्रशासक रह चुकी हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय