Thursday, April 18, 2024

शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण कर बोले उपराष्ट्रपति, ‘ये बदलते भारत की तस्वीर’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मेरठ में आज उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा पर नतमस्तक कर प्रणाम किया। इस अवसर पर उप राष्ट्रपति, राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया।

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि देश के सबसे बडे राजनैतिक एवं औपचारिक रूप से यह मेरा पहला आगमन है। यह मेरे लिए सदा यादगार रहेगा। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को धन्यवाद देना चाहूंगा कि उनके द्वारा आयोजित यह दोनो कार्यक्रम उनकी विकासशील सोच को दर्शाता है। उन्होने कहा कि इस अमृत काल को जितना हम याद कर रहे है उसकी नींव वर्ष 2014 में मा0 नरेन्द्र मोदी जब देश के प्रधानमंत्री बने और तीस वर्षों के बाद इस देश में बहुमत की सरकार बनी तभी यह सब मुमकिन हुआ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि ये बदलते भारत की तस्वीर है और उत्तर प्रदेश में भी बड़ा बदलाव आया है कि जो सोचा नहीं था वो मुमकिन हो रहा है। इसीलिए  इस अमृत काल में मुझे ये परम सौभाग्य मिला है कि मैंने ऐसे महापुरुष की प्रतिमा का अनावरण किया है जिसने 1857 के स्वाधीनता संग्राम में इतनी बड़ी भूमिका निभाई। जरा सोचिये दिमाग पर जोर लगाइये कोतवाल जी का कार्यक्षेत्र बहुत लंबा था। उनको ये करने की आवश्यकता नहीं थी। आराम से रह सकते। इतना बड़ा जज्बा था। कितनी बड़ी राष्ट्रभक्ति उनमें थी। और क्या काम किया? 800 से ज्यादा लोग जो बंदी थे उनको छुड़ाया पूरे देश के अंदर एक नई चिंगारी उत्पन्न हुई।

उन्होंने कहा कि अमृत काल में एक उद्देश्य है, हमारे उन महापुरुषों को, स्वतंत्रता सेनानियों को जिनमें धन सिंह जी प्रमुख है हमें केवल याद नहीं करना है, उनका अनुकरण करना है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि यह बहुत ही गर्व की बात है कि आज भारत के उप राष्ट्रपति द्वारा शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 सरकार ने वर्ष 2022 में न केवल इस पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय को उच्चीकृत कर स्टेट ऑफ आर्ट पुलिस ट्रेनिंग सेंटर घोषित कर इसका नाम शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय रखा। इसके लिए मैं प्रदेश सरकार का आभार एवं अभिनंदन व्यक्त करती हूॅ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि हम सभी के लिए यह गौरवशाली क्षण है कि अमृत काल के प्रथम वर्ष में देश के प्रथम स्वतंत्रता के अमर सैनानी शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण, प्रदेश के स्टेट ऑफ आर्ट के रूप में विकसित किये जा रहे पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में उप राष्ट्रपति द्वारा किया गया। उन्होने कहा कि देश की आजादी में अपने प्राणो को न्यौछावर करने वाले शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर का मैं कोटि-कोटि नमन व श्रद्धांजलि अर्पित करता हॅू। उन्होंने कहा कि मेरठ का अपना इतिहास रहा है। मेरठ ने इतिहास बनते भी देखा है और बनाते हुए दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है। यहां का बाबा औघडनाथ का मंदिर 1857 की प्रथम क्रांति का एक महत्वपूर्ण केन्द्र बिन्दु था। उन्होने कहा कि मंगल पाण्डे ने देश की आजादी के लिए जो चिंगारी शुरू की थी उसका चरम उ0प्र0 के मेरठ जिले में देखने को मिला था और स्वतंत्रता की इस चिंगारी को तेज करने का कार्य शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर ने किया।

इस अवसर पर ऊर्जा एवं वैकल्पिक राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर, जलशक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक,  राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राज्यसभा सांसद कांता कर्दम, सांसद राज्यसभा विजय पाल सिंह तोमर, सांसद बागपत सत्य पाल सिंह, विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, पुलिस महानिदेशक पीटीएस अनिल कुमार
अग्रवाल, एडीजी राजीव सब्बरवाल, आयुक्त सेल्वा कुमारी जे0, आई0जी0 प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी दीपक मीणा, सीडीओ शशांक चौधरी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण, गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय