Saturday, September 28, 2024

यूपी को जल्द मिलेगा 20 नए अस्पतालों का तोहफा, डायलिसिस की सुविधा मरीजों को मिलेगी मुफ्त, और मिलेंगी यह सुविधाएं !

लखनऊ। यूपी में जल्द ही गंभीर मरीजों को घर के निकट इलाज मिलने की राह और आसान होने वाली है। प्रदेश में 50 से लेकर 300 बेड के नए अस्पताल बनेंगे। इनमें ओपीडी व मरीजों के भर्ती का इंतजाम होगा। आईसीयू की सुविधा भी होगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप (पीपीपी) मोड पर डायलिसिस की सुविधा भी मरीजों को मुफ्त मुहैया कराई जा सकती है।

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का कहना है कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को रफ्तार देने की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। अस्पतालों में इलाज की आधुनिक सुविधाये बढ़ाई जा रही है। ताकि मरीजों को प्राइवेट अस्पताल व डायग्नोस्टिक सेवाओं की तरफ रुख न करना पड़े।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि नए अस्पताल बनाये जा रहे हैं। इससे मरीजों को बड़े शहरों की तरफ दौड़ नहीं लगानी होगी। मरीज आसानी से घर के पास ही इलाज करा सकेंगे। बड़े अस्पतालों में मरीजों का दबाव कम होगा। इससे गंभीर मरीजों को और बेहतर व जल्द इलाज मिल सकेगा। जांच आदि पर भी दबाव कम होगा। यूपी में 50 से 300 बेड के 20 अस्पताल बनेंगे।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के मुताबिक, 50 बेड की क्षमता वाले आठ नए अस्पताल बनेंगे। इसमें करीब 400 बेड होंगे। 100 बेड की क्षमता वाले आठ अस्पताल बनेंगे। इसमें 800 बेड होंगे। 200 बेड की क्षमता का एक अस्पताल बनेगा। जबकि 300 बेड क्षमता के तीन अस्पताल बनाए जायेंगे। इसमें 900 बेड होंगे। इन 20 नए अस्पतालों के बनने से कुल 2300 बेड का इजाफा होगा। ओपीडी का संचालन होगा मरीजों के भर्ती का इंतजाम होगा मेडिसिन, जनरल सर्जरी, रेस्पीरेटरी मेडिसिन, आर्थोपैडिक्स, महिला रोग, ईएनटी समेत दूसरे विभागों का संचालन होगा पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी विभाग जाँच की सुविधा होगी 24 घंटे इमरजेंसी व जांच की सुविधा होगी कुछ अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा होगी दवाएं मुफ्त मिलेंगी, फिजियोथेरेपी होगी मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर होंगे भवन वातानुलित होंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय