Sunday, September 29, 2024

सूरजपुर वेटलैंड में शुरू हुआ उत्तर प्रदेश नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल 2024

नोएडा। नोएडा व ग्रेटर नोएडा के साथ ही दिल्ली एनसीआर में रहने वाले पक्षियों के प्रेमियों के लिए आज (शनिवार) से उत्तर प्रदेश नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल 2024 का शुभारंभ सूरजपुर स्थित वेटलैंड में शुरू हुआ। यह आयोजन शेविंग्स फाउंडेशन के सहयोग से हो रहा है, जो दो फरवरी तक जारी रहेगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

सूरजपुर स्थित वेटलैंड में 27 जनवरी से 2 फरवरी तक नेचर एंड वर्ल्ड फेस्टिवल 2024 के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए गौतमबुद्व नगर के डीएम मनीष कुमार वर्मा द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आज से 2 फरवरी तक नेचर एंड वर्ल्ड फेस्टिवल 2024 का आयोजन किया जा रहा है। प्रकृति का यह उत्सव, प्रकृति प्रेमियों, पक्षी प्रेमियों और परिवारों के लिए एक आनंददायक साबित होगा।

 

 

उन्होंने बताया कि यमुना नदी की तलहटी में बसा यह शहर आर्द्रभूमि, स्पॉट-बिल्ड डक, लेसर-व्हिसलिंग डक, कॉटन पिग्मी गूज और कॉम्ब डक जैसे जलपक्षी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रजनन स्थल है। ऐसे में हम उत्सव से एक प्रकृति माहौल देने का प्रयास कर रहे है. उन्होंने कहा कि यहां प्रवासी पक्षी भी आकर 4 महीने बीतते हैं यह उनका पसंदीदा जगह बन चुका है। उन्होंने बताया कि सूरजपुर वेटलैंड, 0.60 कि.मी. में फैला हुआ है। यहां निवासी और प्रवासी पक्षी प्रजातियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण निवास स्थान है, जो इसे पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बनाता है।

 

 

उन्होने कहा कि सूरजपुर वेटलैंड में इस दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। गाइड के साथ वर्ल्ड वाचिंग टूर, इंटरएक्टिव कार्यशाला, नेचर वॉक एंड ट्रेल्स, बच्चों का कोना और फोटोग्राफी प्रतियोगिता के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय