Saturday, May 4, 2024

नोएडा में वेरिफिकेशन टीम ने किया टीबी मुक्त पंचायत के लिए चचूरा का सत्यापन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। टीबी मुक्त पंचायत के लिए जिला स्तरीय वेरिफिकेशन टीम ने बुधवार को जेवर ब्लॉक की ग्राम पंचायत चचूरा का दौरा कर भौतिक सत्यापन किया। ग्राम पंचायत चचूरा की ओर से टीबी मुक्त पंचायत होने का दावा किया गया है। यहां गत वर्ष भी कोई टीबी मरीज नहीं था।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. आर.पी. सिंह ने बताया- मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा के निर्देशन में जिला स्तरीय वेरिफिकेशन टीम ने बुधवार को जेवर ब्लॉक की ग्राम पंचायत चचूरा का भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान टीम ने उन लोगों से बातकर सत्यापन किया जिन लोगों के बलगम के नमूने जांच के लिए गये थे। टीम ने आयुष्मान भारत वेलनेस सेंटर का भी निरीक्षण किया और वहां की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) निर्मला से बात की। टीम ने ग्राम प्रधान सुनीता सिंह से विस्तार से बातचीत की। सुनीता सिंह ने टीम को बताया-चचूरा की आबादी 2005 है। यहां इस वर्ष एक भी टीबी मरीज नहीं मिला। एक हजार की आबादी पर तीस लोगों की टीबी की जांच के लिए नमूने लिये गये थे। करीब साठ लोगों की जांच में कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं मिला। पिछले वर्ष भी यहां कोई पॉजिटिव नहीं था।

 

 

सत्यापन के लिए पहुंची टीम में जिला पंचायती राज विभाग की ओर से शकील अहमद, जिला कार्यक्रम समन्वयक अम्बुज पांडेय, पीपीएम कोऑर्डिनेटर पवन भाटी, एसटीएस हरिओम शामिल रहे। अम्बुज पांडेय ने बताया- टीबी मुक्त पंचायत के लिए टीम ने जिला पंचायती राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव से मुलाकात कर उनको अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी दी। निरीक्षण में प्रधान के पति अर्जुन सिंह का विशेष सहयोग रहा।

 

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया- सत्यापन की रिपोर्ट को क्षय रोग विभाग की ओर से जिले को भेजा जाएगा। इसके बाद राज्य स्तरीय वेलीडेशन टीम और सेंट्रल वेलीडेशन टीम इन ग्राम पंचायतों का डेटा परीक्षण करेंगी। परीक्षण कार्य के आधार पर जिलाधिकारी की ओर से विश्व क्षय रोग दिवस 24 मार्च को संबंधित ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। डा. सिंह ने बताया जेवर ब्लाक की पंचायत दिलेरपुर का सत्यापन का कार्य 17 फरवरी को किया जाएगा।

 

गौरतलब है कि जनपद की चार पंचायतों की ओर से टीबी मुक्त होने का दावा प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने बताया- दादरी ब्लॉक की दो पंचायत उपरालसी व गुलावठी खुर्द, जेवर ब्लॉक की दो पंचायत चचूरा व दिलेरपुर की ओर से टीबी मुक्त पंचायत का दर्जा हासिल करने के लिए दावा पेश किया गया है। उन्होंने बताया- दादरी की उपरालसी पंचायत में 1388 की आबादी में केवल एक टीबी मरीज मिला है, जबकि गत वर्ष यहां टीबी सक्सेस रेट सौ प्रतिशत था। 1469 की आबादी वाली गुलावठी खुर्द पंचायत में एक भी टीबी रोगी नहीं है। इसी तरह जेवर ब्लॉक की दो पंचायत चचूरा व दिलेरपुर में टीबी का एक भी रोगी नहीं है। चचूरा की आबादी 2005 व दिलेरपुर की आबादी 207 है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय