Monday, May 6, 2024

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर पांच बजे तक मतदान प्रतिशत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि दूसरे चरण में प्रदेश की 08 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों आज शाम 05 बजे तक 52.74 प्रतिशत मतदान हुआ। अमरोहा में 61.89 प्रतिशत, मेरठ 55.49 प्रतिशत, बागपत 52.74 प्रतिशत, गाजियाबाद में 48.21 प्रतिशत, गौतमबुद्धनगर 51.66 प्रतिशत, बुलंदशहर (सुरक्षित) 54.34 प्रतिशत, अलीगढ 54.36 प्रतिशत और मथुरा में 46.96 प्रतिशत मतदान हुआ है।

यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्यालय के 7वें तल स्थित सभाकक्ष में पत्रकारवार्ता को दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान की प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाये रखे जाने के उद्देश्य से प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए कुल 8852 मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की गई, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर पर किया गया। उक्त के अतिरिक्त 967 मतदेय स्थलों पर वीडियोग्राफी की गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पोस्टल बैलेट मतदान के लिए अर्ह श्रेणियां (यथा- 85 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाता, दिव्यांग, अनिवार्य सेवायें तथा मतदान कार्मिक) में 9,746 मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट कास्ट किया गया। 85 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं में जिनके द्वारा पोस्टल बैलेट का विकल्प चुना गया था, उनके घर पर जाकर मतदान दल द्वारा मतदान कराया गया।

उन्होंने कहा कि प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाये जाने के लिए मतदान दल के साथ एक माइक्रो आब्जर्वर तथा वीडियोग्राफर की तैनाती की गई थी। प्रत्याशियों को सम्पूर्ण प्रक्रिया को देखने हेतु स्वयं अथवा अपने अभिकर्ता को भेजने के लिए मतदान दल का शिड्यूल उपलब्ध कराया गया था। इस श्रेणी के अर्ह मतदाताओं की सूची भी प्रत्याशियों को उपलब्ध कराई गई थी। इस मतदान प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी कराई गई है। इसके अतिरिक्त कुल 54,537 सेवा मतदाताओं को भी रिटर्निंग अधिकारी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से (ईटीपीबीएस) पोस्टल बैलेट का प्रेषण किया गया। 12,658 कार्मिकों को ई0डी0सी0 जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस चरण के मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 08 सामान्य प्रेक्षक, 05 पुलिस प्रेक्षक तथा 12 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये थे। उक्त के अतिरिक्त 1451 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 190 जोनल मजिस्ट्रेट, 222 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 1599 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये थे। इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, 01 वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा 01 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये थे, जिनके द्वारा क्षेत्र में रहकर सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया का पर्यवेक्षण किया गया।

नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदान के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा ईमेल के माध्यम से कतिपय शिकायतें प्राप्त हुईं, जिन्हें जनपद के अधिकारियों से निस्तारण कराते हुए राजनैतिक दलों को ईमेल के माध्यम से अवगत भी करा दिया गया है। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई थी। ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी 17704 मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथों) हेतु मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट तथा अलग-अलग जनपदों में पर्याप्त मात्रा में रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था की गई थी। मतदान के दौरान जहां कहीं भी शिकायत प्राप्त हुई हैं, वहां तत्काल प्रभावी कार्यवाही करते हुए ईवीएम एवं वीवीपैट को बदलने की कार्यवाही की गई है। जनपदों से प्राप्त सूचना के अनुसार मॉक पोल के दौरान कुल 24 बैलेट यूनिट, 213 कन्ट्रोल यूनिट एवं 469 वीवीपैट बदले गये एवं मतदान प्रारम्भ होने के पश्चात सायं 05 बजे तक कुल 48 बैलेट यूनिट, 48 कन्ट्रोल यूनिट एवं 208 वीवीपैट बदले गये। द्वितीय चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ एवं किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय