Monday, May 6, 2024

कांग्रेस की 5 सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता वासनिक ने की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में गठित पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति (एनएसी) की शनिवार को पहली बैठक हुई।

सूत्रों ने कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इंडिया गठबंधन के दलों के साथ बातचीत करने से पहले राज्यवार पार्टी के भीतर बातचीत की जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शनिवार को हुई एनएसी की पहली बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने की। बैठक में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश शामिल हुए।

सूत्रों के मुताबिक, समिति पहले पार्टी के अंदर प्रदेश के नेताओं के साथ बैठक कर उनकी तैयारियों को जानेगी।

सूत्र ने कहा कि पार्टी नेताओं के साथ बैठक 28 दिसंबर को कांग्रेस के 138वें स्थापना दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र के नागपुर में विशाल सार्वजनिक बैठक के बाद शुरू होगी।

सूत्र ने कहा कि एक राज्यों के नेताओं के साथ बैठक खत्‍म होने के बाद समिति राज्यों के लिए सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर निर्णय लेने के लिए क्षेत्रीय दलों के साथ बातचीत करेगी।

सूत्र ने कहा कि यह प्रक्रिया तीन सप्ताह के भीतर पूरी हो जाएगी, क्योंकि लोकसभा चुनाव भी करीब आ रहे हैं।

खड़गे ने 19 दिसंबर को यहां होटल अशोक में भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (आईएनडीआईए) यानी इंडिया में शामिल पार्टियों की चौथी बैठक के दिन पांच सदस्यीय समिति की घोषणा की थी।

तृणमूल कांग्रेस और कई अन्य दलों ने कांग्रेस से सीट बंटवारे के समझौते को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए कहा था, ताकि क्षेत्रीय दल भी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर सकें और आठ से दस संयुक्त रैलियों की योजना बना सकें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय