Sunday, April 28, 2024

अपनी पसंद से शादी की तो मायके वालों ने किया अपहरण, दिल्‍ली महिला आयोग, पु‍लिस ने छुड़ाया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने दिल्ली पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मिलकर एक 22 वर्षीय लड़की को बचाया है, जिसका दिल्ली में उसके पति के घर से उसके अपने ही परिवार ने अपहरण कर लिया था।

दिल्‍ली महिला आयोग को जून में उत्तर प्रदेश के अमरोहा में रहने वाली एक युवती से शिकायत मिली थी। उसने अपने परिवार की इच्छाओं के खिलाफ मई 2023 में अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का विकल्प चुना था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अपने परिवार की अस्वीकृति के कारण अपनी जान बचाने के लिए वह दिल्ली आ गई और अपने पति के साथ वहीं रहने लगी।

डीसीडब्ल्यू के एक अधिकारी ने कहा, “डीसीडब्ल्यू ने दंपति को तुरंत सहायता प्रदान की, जिससे उन्हें दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज करने में मदद मिली। हालांकि, उस समय महिला ने अपने परिवार के सदस्यों के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं करने का विकल्प चुना।”

डीसीडब्‍ल्‍यू को 21 जुलाई को महिला के पति से 181 महिला हेल्पलाइन पर एक कॉल प्राप्त हुई। उसने बताया कि महिला के परिवार के कुछ पुरुष सदस्य उसके दिल्ली स्थित घर में जबरन घुस आए, उसके साथ मारपीट की और उसका वहां से अपहरण कर लिया।

डीसीडब्ल्यू अधिकारी ने कहा, “हर्ष विहार थाने में आईपीसी की धारा 365, 323/34 के तहत तुरंत एक प्राथमिकी दर्ज की गई और दिल्ली पुलिस की एक टीम को उत्तर प्रदेश में लड़की के मायके भेजा गया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पुलिस भी उसी स्थान पर पहुंच गई।”

अधिकारी ने कहा, “पुलिस की कार्रवाई से बढ़ते दबाव और अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद लड़की के परिवार ने अंततः उसे रात को उत्तर प्रदेश के गजरौला पुलिस स्टेशन में छोड़ दिया। डीसीडब्ल्यू की टीम उसे सुरक्षित रूप दिल्ली वापस ले आई, जहां आयोग के सदस्यों की उपस्थिति में उसकी मेडिकल जांच की गई।”

डीसीडब्ल्यू प्रमुख मालीवाल ने कहा, “हमें अपनी 181 हेल्पलाइन पर एक 22 वर्षीय लड़की के उसके परिवार द्वारा अपहरण के संबंध में एक कॉल मिली। हमारी टीम ने तेजी से कार्रवाई की और दिल्ली पुलिस तथा उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद से लड़की को कुछ घंटों के भीतर बचा लिया गया और दिल्ली लाया गया।”

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय