Thursday, September 19, 2024

अनमोल वचन

आज तक संसार में जो भी महान व्यक्ति हुए हैं, उन्हें इस स्तर पर उनके आत्मविश्वास ने पहुंचाया। उनकी सफलता के मूल में उनका आत्मविश्वास था। बड़े-बड़े  कलाकार, वैज्ञानिक, चिकित्सक आदि आत्मविश्वास से ही अपनी मंजिल तक पहुंचे हैं।

आप किसी सफल व्यक्ति का साक्षात्कार ले तो उनके चेहरे से उनका आत्मविश्वास झलकेगा। वैसे ही कहा जाता है कि दृढ़ आत्मविश्वास से व्यक्ति वह सब प्राप्त कर सकता है, जो कठिन ही नहीं असम्भव दिखाई देता है। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सबसे पहले वह कार्य करे, जिससे आपको डर लगता हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए विषयों की जानकारी होना जरूरी है अर्थात अपने सामान्य ज्ञान में वृद्धि के लिए उपयोगी पुस्तकों का अध्ययन करते रहिए। किन्हीं हितैषी अनुभवी लोगों के अनुभवों का लाभ उठायें। अपनी रूचि के अनुसार कोई रचनात्मक कार्य करते रहें। आपको ऐसे कार्यों में लगे देखकर अच्छे लोग आपकी प्रशंसा अवश्य करेंगे, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

सदैव सकारात्मक सोचे, व्यर्थ की बातों को मन से निकाल दें। सदैव व्यस्त रहें। किसी कार्य में असफलता मिलने पर निराश न हों, बल्कि उस कार्य को नये सिरे से लग्न एवं उत्साह से पुन: प्रारम्भ करें। इस बात को हमेशा याद रखें कि एक बार में सभी व्यक्ति सफल नहीं हो पाते। चलने का प्रयास करने वाले शिशु से प्रेरणा लें वह बार-बार गिरता है, परन्तु निराश नहीं होता, बल्कि नये उत्साह के साथ प्रयास करता रहता है और अन्तत: सफलता उसे मिल ही जाती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय