Sunday, May 12, 2024

सहकारिता क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ रही है भागीदारी : सरकार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। सरकार ने कहा है कि सहकारिता क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहा है और इसमें महिलाओं की भूमिका को अहम बनाने के लिए उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों से जोड़ा जा रहा है।

लोकसभा में सहकारिता राज्य मंत्री बी एल वर्मा ने मंगलवार को पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि सहकारिता मंत्रालय के गठन के बाद से ही इस क्षेत्र में तेजी से बदलाव होना शुरु हुआ है औऱ सहकारिता मंत्री अमित शाह लगातार सहकारिता क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित कर रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में 54 लाख से ज्यादा पहल की गई है और इससे बड़े बडे ब्रांडों के साथ ही पापड़ जैसे छोटे उत्पाद के छोटे छोटे ब्रांड को भी बराबर अत्यंत लोकप्रियता मिल रही है।

वर्मा ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जा रही है और अकेले अमूल दुग्ध उद्योग से 36 लाख महिलाओं को जोड़ा गया है। यही नहीं महिलाएं अपने उत्पाद भी सहकारिता के जरिए बाजार तक पहुंचा रही है।

उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र को प्रौद्योगिकी से जोड़ा जा रहा है और प्रौद्योगिकी का इसमें लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है बैंकिंग क्षेत्र में भी सहकारिता के क्षेत्र में आने वाली कठिनाइयों को दूर किया गया है और जो समस्या है आ रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय