Sunday, May 5, 2024

विश्व कप : रोहित, कोहली, शमी, राहुल, जडेजा, बुमराह टीम ऑफ द टूर्नामेंट में शामिल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा, करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल, स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप टीम में शामिल किया गया है।

हालाँकि भारत टूर्नामेंट में उपविजेता रहा, लेकिन अहमदाबाद में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से छह विकेट की हार के साथ उसकी दस मैचों की अजेय जीत का सिलसिला समाप्त हो गया। टीम के छह खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह बनाई। जिसमें अग्रणी रन-स्कोरर और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट कोहली के साथ-साथ अग्रणी विकेट लेने वाले शमी भी शामिल हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

50 ओवर के विश्व कप में लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट की टीम में नामित, रोहित ने भारत के लिए शीर्ष क्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट होने के बाद, शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ 84 गेंदों में 131 रनों की तूफानी पारी खेलकर प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

उन्होंने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण जीत में 86 रनों की शानदार पारी खेली और उसके बाद एक को छोड़कर सभी मौकों पर 40 का आंकड़ा पार किया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबला भी शामिल था।

वहीं कोहली ने विश्व कप 2023 में 95.62 की औसत से 765 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 2003 संस्करण के दौरान 673 रन बनाए थे। कोहली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिली जीत में आया जब उन्होंने टूर्नामेंट में तीसरा शतक लगाते हुए 117 रनों की शानदार पारी खेली। यह उनका 50 वां एकदिवसीय शतक था। इस मामले में उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए, भारत को 12 वर्षों में पहली बार फाइनल में पहुंचाया।

केएल राहुल ने पूरे टूर्नामेंट में कई महत्वपूर्ण पारियां खेलीं, जैसे चेन्नई में नाबाद 97 रन और साथ ही बेंगलुरु में अपने घरेलू मैदान पर नीदरलैंड पर नियमित जीत में शतक। उन्होंने फाइनल में भी भारत के लिए सर्वाधिक 66 रन बनाए।

जडेजा ने गेंद से प्रभावित किया, विशेषकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जब वह युवराज सिंह के बाद एकदिवसीय विश्व कप में पांच विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बने। उन्होंने तीन दिन बाद नीदरलैंड के खिलाफ दो विकेट लेकर एक और इतिहास रचा, क्योंकि उन्होंने एक भारतीय स्पिनर द्वारा एक विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह और अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भारत की अंतिम एकादश में देर से शामिल किया गया, लेकिन उसके बाद उन्होंने बड़ा प्रभाव छोड़ा। वह विश्व कप में 24 विकेटों के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में सात विकेट लेकर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रोहित की तरह ही, बुमराह को भी टीम ऑफ टूर्नामेंट में लगातार दूसरे विश्व कप में 20 विकेट लेने के बाद शामिल किया गया है। नई गेंद से खतरा पैदा करने वाले बुमराह ने खिताबी मुकाबले में भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और स्टीवन स्मिथ के शुरुआती विकेट चटकाए थे।

टूर्नामेंट की टीम में अन्य खिलाड़ियों में ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और लेग स्पिनर एडम ज़ाम्पा शामिल हैं, जिन्होंने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को छठा विश्व कप खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2023 पुरुष वनडे विश्व कप टूर्नामेंट की टीम इस प्रकार है: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, डेरिल मिशेल, केएल राहुल, ग्लेन मैक्सवेल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, दिलशान मदुशंका, एडम ज़ाम्पा और मोहम्मद शमी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय