Friday, May 3, 2024

मैक्स अस्पताल में पेट से निकाला दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली -देश के अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मैक्स अस्पताल ने एक व्यक्ति के पेट से दुनिया का सबसे बड़ा एड्रीनल ट्यूमर निकाला जिसका जिसका वजन लगभग साढ़े पांच किलोग्राम है।

साकेत में मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल में प्रोफेसर एवं डिपार्टमेन्ट ऑफ यूरोलोजी एण्ड रीनल ट्रांसप्लान्ट एण्ड रोबोटिक्स विभाग के प्रमुख डॉ. अनंत कुमार ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मरीज़(51) के पेट में दायीं ओर और बाईं ओर फुटबॉल के आकार के ट्यूमर हो गये थे। यह किसी मरीज़ से निकाला गया अब तक का सबसे बड़ा एड्रीनल ट्यूमर है। ट्यूमर इतना विशालकाय था कि मरीज़ का पेट बाहर की तरफ़ बहुत ज़्यादा फूल गया था और इसके आस-पास के अंग भी भीतर की ओर दब रहे थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दायीं ओर के ट्यूमर का वज़न 4.5 किलोग्राम था। इसी तरह बायीं ओर के ट्यूमर का वज़न एक किलो था। ये ट्यूमर औपेट के ऊपरी हिस्से में किडनी के ऊपर की तरफ़ थे, जहां एड्रीनल ग्लैण्ड होती है। आमतौर पर एक व्यस्क की एड्रीनल ग्लैण्ड का साइज़ लगभग दो सेंटीमीटर होता है।

डॉ.कुमार ने बताया‌ कि मरीज को कब्ज़, भूख न लगना की शिकायत थी, उनका पेट बहुत अधिक फूल गया था। उन्होंने कहा कि छह घंटे तक चला ऑपरेशन सफल रहा और पांच दिन बाद मरीज़ को छृट्टी दे दी गई। पैथोलोजी रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों ट्यूमर एड्रीनल ग्लैण्ड से निकाले गए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय