Saturday, May 18, 2024

किसानों को योगी सरकार का उपहार… उर्द, मूंग और रागी के बीज बांटे जाएंगे निःशुल्क

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के दृष्टिगत जायद में मडुआ (रागी) के क्षेत्राच्छादन में वृद्धि हेतु बीज मिनीकिट वितरण कर इसकी खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा। जायद 2023 में किसानों को उर्द एवं मूंग के 4-4 किग्रा बीज प्रति मिनीकिट तथा मडुआ (रागी) के 3-3 किग्रा बीज प्रति मिनीकिट किसानों को राज्य सरकार निःशुल्क देगी।

प्रदेश में कृषि विभाग के निर्धारित राजकीय कृषि बीज भण्डारों से बीज मिनीकिट कृषकों को निःशुल्क वितरित किया जायेगा। निःशुल्क बीज मिनीकिट से प्रदेश में 1.5 लाख कृषक लाभान्वित होंगे एवं जनसामान्य के आहार में दलहन एवं मिलेट्स के उपभोग को बढ़ावा मिलेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्री ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में जायद में उर्द, मूंग तथा मडुआ (रागी) के निःशुल्क मिनीकिट वितरण कार्यक्रम पर रू०-7.4365 करोड़ का व्यय किया जाएगा।

पोषण के दृष्टि से दलहनी फसलों में उर्द व मूंग से प्रोटीन तथा मोटे अनाजों में मडुआ (रागी-फिंगर मिलेट) से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, मिनरल प्राप्त होता है। प्रदेश में जायद में लगभग 45 हजार हे० में उर्द और लगभग 47 हजार हे0 में मूंग का आच्छादन है तथा रागी का आच्छादन नगण्य है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय