Tuesday, September 17, 2024

स्किल इंडिया डिजिटल हब से युवाओं को मिल रहे अधिक रोजगार के अवसर- जयंत चौधरी

नई दिल्ली। स्किल इंडिया डिजिटल हब (एसआईडीएच) प्लेटफॉर्म पर जून में करीब 88 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, 9.59 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने मोबाइल ऐप डाउनलोड किया और 7.63 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन कोर्स में पंजीकरण कराया है। केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने कहा कि एसआईडीएच प्लेटफॉर्म 752 ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराता है और इसमें 7.37 लाख मिनट का डिजिटल कंटेंट उपलब्ध है। मंत्री की ओर से आगे कहा गया कि इस प्लेटफॉर्म का प्राथमिक उद्देश्य स्किल डेवलपमेंट के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना है जो कि इंडस्ट्री से जुड़े कोर्स युवाओं को ऑफर कर सके, जिससे उन्हें रोजगार पाने में आसानी हो।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

मंत्री ने आगे कहा कि एसआईडीएच भारत सरकार को दो बड़ी पहल स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया का मिलाजुला स्वरूप है। इसका उद्देश्य भारत के डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) को स्किल डेवलपमेंट, शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता परिदृश्य के लिए उपयुक्त बनाना है। उन्होंने आगे कहा कि देश के स्थित 33 नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एनएसटीआई) में से 19 महिलाओं के लिए हैं। इन एनएसटीआई में क्राफ्ट इन्स्ट्रक्टर ट्रेनिंग स्कीम (सीआईटीआई) के तहत 19 और क्राफ्टमैन ट्रेनिंग स्कीम (सीटीएस) के तहत 23 कोर्स ऑफर किए जाते हैं।

 

 

 

महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) ने महिला उद्यमिता प्रोग्राम शुरू किया है। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ साझेदारी के साथ इस पहल के तहत स्किल इंडिया डिजिटल हब पर वित्तीय सहायता और अन्य प्रोडक्ट्स और सर्विसेज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि जन शिक्षण संस्थान के कौशल विकास भाग के तहत 82 प्रतिशत ट्रेनी महिलाएं हैं। पीएमकेवीवाई शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम में 45 प्रतिशत प्रतिभागी महिला हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय