Friday, September 20, 2024

CBSE 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित, 87.33 प्रतिशत विद्यार्थी पास, लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस बार भी 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों के मुकाबले बेहतर रहा है। लड़कियों का पास प्रतिशत 6 फीसदी अधिक है। वहीं देशभर में त्रिवेंद्रम रीजन बारहवीं बोर्ड रिजल्ट के मामले में टॉप पर है। पूरे देश के औसत पास प्रतिशत की बात की जाए तो सीबीएसई ने बताया कि इस वर्ष कुल 87.33 प्रतिशत विद्यार्थी 12वीं कक्षा में पास हुए हैं। गौरतलब है कि देश भर में 16 लाख से अधिक छात्रों ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाया था। देशभर के ये सभी छात्र व अभिभावक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

इस वर्ष, सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए देशभर के सभी राज्यों से पंजीकृत छात्रों की कुल संख्या 16,96,770 थी। इनमें से 7,45,433 छात्र और 9,51,332 छात्राएं थीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कक्षा 12 के परिणाम के मुताबिक, कुल पास प्रतिशत 87.33 प्रतिशत है। त्रिवेंद्रम रीजन के कुल 99.91 प्रतिशत छात्र 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास करने में सफल रहे हैं। इसी के चलते त्रिवेंद्रम रीजन इन परीक्षाओं में टॉप पर है। वहीं लड़कियां के रिजल्ट की बात की जाए तो उनका पास प्रतिशत 90.68 है। सीबीएसई के मुताबिक बारहवीं बोर्ड रिजल्ट में लड़कियां अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रही हैं और लड़कों के मुकाबले उनका पास प्रतिशत 6.01 अधिक है।

वहीं सीबीएसई ने बताया कि वह इस वर्ष भी अपने बोर्ड रिजल्ट में छात्रों के किसी भी वर्ग या इंडिविजुअल को फस्र्ट सेकंड थर्ड डिविजन नहीं देगा। सीबीआई के मुताबिक ऐसा अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि रिजल्ट समेत किसी भी जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट से ही जानकारी प्राप्त करें। बोर्ड का कहना है कि वह 10वीं कक्षा का रिजल्ट भी जल्दी ही घोषित करेगा।

12 कक्षा के रिजल्ट के लिए बोर्ड ने पहले ही छह अंकों का डिजीलॉकर सिक्योरिटी पिन जारी कर दिया था। इसके माध्यम से डिजीलॉकर से छात्र अपनी मार्क्‍सशीट (अंकतालिका) व माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई ने संबंधित सभी स्कूलों को एक सकुर्लर जारी कर डिजीलॉकर के लिए सिक्योरिटी पिन जारी किया था।

सीबीएसई द्वारा रिजल्ट जारी करने के बाद अब छात्र डिजीलॉकर पर अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड का कहना है कि पिन के माध्यम से किसी भी स्तर पर गड़बड़ी की गुजांइश नहीं रहेगी। दरअसल पिछले वर्ष से सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के महत्वपूर्ण डाटा को सुरक्षित बनाए रखने के लिए डिजीलॉकर के लिए छह अंकों के सिक्योरिटी पिन की व्यवस्था शुरू की है।

12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने के साथ ही अब देशभर के विश्वविद्यालयों में प्रथम सत्र की दाखिला प्रक्रिया भी शुरू की जा सकेगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी का कहना है कि अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का नया सत्र 1 अगस्त से शुरू किया जा सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय