Sunday, October 13, 2024

लेबनान में इज़रायली हवाई हमलों में 13 की मौत, 36 घायल

बेरूत। लेबनान के विभिन्न इलाकों में इजरायल की ओर से शनिवार को किये गये हवाई हमलों में 13 लोग मारे गए और 36 अन्य घायल हो गए।

लेबनान की नेशनल न्यूज एजेंसी (एनएनए) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि माउंट लेबनान के चौफ जिले के बारजा शहर में एक तीन मंजिला आवासीय इमारत को निशाना बनाकर किये गये इजरायली हवाई हमले में चार लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए। इमारत नष्ट हो गई, जबकि पड़ोसी इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एनएनए ने कहा कि हताहतों को सिबलिन सरकारी अस्पताल ले जाया गया। एनएनए के अनुसार इजरायल ने माउंट लेबनान के मैसरा गांव में एक और एक इमारत को निशाना बना कर हवाई हमला किया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए।

एनएनए ने कहा कि इजरायली वायु सेना ने उत्तरी गवर्नरेट के बटरून जिले में एक नगरपालिका डेयर बिल्ला पर भी हमला किया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

इस बीच, लेबनानी सैन्य और नागरिक सुरक्षा सूत्रों ने नाम न बताने की शर्त पर चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने शनिवार शाम दक्षिणी नबातिह शहर के वाणिज्यिक बाजार के केंद्र पर हमला किया, जिसमें पांच लोग घायल हो गए और 30 से अधिक दुकानें नष्ट हो गईं।

सैन्य सूत्रों ने कहा कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने पूर्वी लेबनान के बालबेक क्षेत्र के कई कस्बों और गांवों पर हवाई हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया, जिससे बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा।

वहीं, हिजबुल्लाह ने अलग-अलग बयानों में कहा कि उन्होंने रॉकेटों के साथ इजरायली स्थलों को निशाना बनाया, जिसमें कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स में होमा बेस, माले गोलानी बैरक और करेन नफ्ताली में इजरायली सैनिकों का जमावड़ा शामिल है।

गौरतलब है कि इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव में 23 सितंबर से लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिये हैं।

लेबनान के मंत्रिपरिषद में आपदा जोखिम प्रबंधन इकाई द्वारा जारी एक रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया कि देश में इजरायली हमलों की शुरुआत के बाद से लेबनान में मारे गए लोगों की कुल संख्या 2,255 तक पहुंच गई, जबकि 10,524 अन्य घायल हो गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 12 लाख लोग सुरक्षा की तलाश में विस्थापित हुए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय