Saturday, May 18, 2024

नोएडा में 24 घंटे में कोरोना के 130 नए केस, 464 सक्रिय मरीज, स्कूल-ऑफिस व मॉल में मास्क हुआ अनिवार्य

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। नोएडा में कोरोना बेकाबू होता दिख रहा है। लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए मरीजों की संख्या ने 100 का आंकड़ा पार किया। 24 घंटे में 130 नए मरीज सामने आए और 61 मरीज ठीक हुए। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 464 हो गई है। 19 मरीज अस्पताल में भर्ती है। जिनका इलाज किया जा रहा है। हालांकि इन मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता नहीं पड़ी।

सीएमओ ने बताया कि शासन से जारी की गई गाइडलाइन का पालन करें ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा और इसके फैलाव को रोका जा सके। विगत दो तीन दिनों में जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। 24 घंटे में 1871 मरीजों की जांच की गई। जिसमें से 130 नए मरीज सामने आए। जिला अस्पताल और अन्य निजी अस्पताल व लैब में जांच की जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा अस्पतालों में अलग से फीवर ओपीडी शुरू की गई है ताकि यहां आने वाले अन्य मरीजों को संक्रमण से बचाया जा सके। नए मरीजों की कांट्रैक्ट ट्रैकिंग की जा रही है। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री भी ली जा रही है। इन सभी मरीजों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। ताकि रिपोर्ट में ये देखा जा सके कि वैरिएंट अपना रूप तो नहीं बदल रहा है।

सीएमओ ने बताया कि आगामी दो दिनों में जांच का दायरा और बढ़ाया जाएगा। बढ़ते मामलों को देखते हुए नोएडा के डीएम ने एकीकृत कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 18004192211 जारी किया है। इस नंबर पर फोन करने पर आपको कोरोना से संबंधित जानकारी और हैल्प भी की जाएगी। इस कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन मरीजों पर पूरी नजर रखी जा रही है।

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, नए सब वैरिएंट के लक्षण काफी हद तक ओमीक्रॉन के पिछले वैरिएंट्स जैसे ही हैं। तेज बुखार, खांसी, गले में खराश, बदन दर्द, सिर में दर्द, सर्दी जैसे लक्षण आम हैं। सूंघने और टेस्ट करने की क्षमता नहीं जाती और जा भी सकती है। राहत की बात यह है कि ज्यादातर मरीज घर पर सिर्फ आराम करके ठीक हो जा रहे हैं।

नोएडा में  अब एहतियातन स्कूल, ऑफिस एवं मॉल में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। नोएडा में  100 से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ऐसे में कोविड से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने गाइड लाइंस जारी कर दी है। अब स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, मॉल के साथ सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना जरूरी हो गया है। रेलवे और बस स्टेशनों के गेट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।  पहले सिर्फ सरकारी और निजी अस्पतालों में मास्क लगाना जरूरी था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय