Thursday, May 9, 2024

उत्तराखंड में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 03 बॉर्डर सहित 255 सड़कें अवरुद्ध

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पर्वतीय जनपदों में भूस्खलन और पहाड़ चटकने से राज्य में 03 बॉर्डर मार्ग सहित 255 सड़कें अवरुद्ध हैं, जिन्हें खोलने का कार्य जारी है। वहीं मौसम विभाग ने राज्य में 22 अगस्त तक के लिए बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

देहरादून सहित राज्य के कई स्थानों पर बीती देर रात जमकर बारिश हुई। बारिश का यह क्रम रूक-रुक कर जारी है। शुक्रवार सुबह देहरादून में हल्की बारिश के बीच कुछ समय के लिए सूर्यदेव दिखाई दिए। इसके बाद आसमान में बादल छा गए। बारिश से ऋषिकेश क्षेत्र के श्यामपुर, अम्बेहोम सोसायटी गंगानगर सहित कई स्थानों पर जलभराव को देखने को मिला। देर रात हुई बारिश से कालूवाला जंगल से पानी बहुत अधिक आने से घरों में पानी घुस गया है। आपदा कंट्रोल रूम देहरादून से सूचना मिलने पर एसडीआरएफ टीम मौके पर पहुंची और राहत-बचाव कार्य में जुटी। जेसीबी की सहायता से पानी की निकासी का रास्ता बनाया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्य में भारी बारिश से देहरादून जिले में गंगा नदी (त्रिवेणी घाट) 338.98, हरिद्वार में गंगा 292.60 और यमुना नदी (डाकपत्थर) 454.60 व टोंस नदी (इच्छादी) 643.50 जल स्तर (मीटर) पर बह रही है। टिहरी बांध का अधिकतम जलस्तर 830 मीटर है।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिलों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में 19 और 20 अगस्त को उधम सिंह नगर, हरिद्वार को छोड़कर शेष 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है। 21 अगस्त को देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और 22 अगस्त को चमोली, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल जिले के ऑरेंज और अन्य जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से मार्गों के अवरुद्ध होने का सिलसिला जारी है। पिथौरागढ़ जिले में 03 बॉर्डर और 20 राज्य मार्ग सहित लगभग 255 सड़कें अवरुद्ध हैं। बंद सड़कों को खोलने का कार्य जारी है।

प्रभावित परिवारों को सहायता राशि वितरित

इधर, मंत्री गणेश जोशी ने न्यू कैंट रोड स्थित कैंप कार्यालय में बीते दिनों देहरादून में भारी बारिश से हुए मकानों को आंशिक नुकसान को लेकर जिला प्रशासन के सहयोग से 14 परिवारों को सहायता राशि के चेक प्रदान किए। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रभावितों के साथ हर संभव मदद के लिए खड़ी है और उनकी हर संभव मदद की जाएगी।

इन प्रभावितों को मिला चेक

रेखा, चेतराम, किशन, हीरा बहादुर थापा, माया थापा, लक्ष्मी, वीर बहादुर थापा, सुमन देवी, गीता देवी, पूजा देवी, शोभा देवी, दुर्गा, रोहित, मंजू आदि लोगों को चेक प्रदान किए गए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय