Thursday, September 19, 2024

सुपरटेक ईको विलेज-2 सोसायटी में रहने वाले 339 लोग दूषित पानी पीने से हुए बीमार, 10 हजार का लगाया जुर्माना


नोएडा। थाना बिसरख क्षेत्र में स्थित सुपरटेक ईको विलेज-2 में सोसायटी में दूषित जल पीने से 339 लोगों की तबीयत खराब हो गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने वहां पर एक विशेष टीम भेजी है। टीम के लोगों ने दूषित पानी पीने से बीमार हुए लोगों को दवा दी है। इनमें 9 मरीजों मे बुखार तथा 330 मरीजों के पेट में दर्द, उल्टी और दस्त पाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने सोसायटी के पानी का सैंपल लिया है। तथा सोसायटी में जल भराव पाए जाने पर 10 हजार रुपए का चालान किया गया है।

 

जनपद गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि 2 सितंबर की रात 12.30 बजे सूचना प्राप्त हुई की सुपरटेक इको विलेज-दो सोसायटी में दूषित पानी पीने से कुछ लोगों की तबीयत खराब हो गई है। उन्होंने बताया कि बिसरख स्थित प्राथमिक चिकित्सा स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सचिंद्र मिश्रा ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मौके पर डॉक्टर महकार, निर्मल वर्मा, अरविंद आदि को भेजा। वहां पर 200 लोगों को उल्टी, दस्त पेट मे दर्द से पीड़ित पाया गया। 6 बच्चों को चिकित्सालय में भर्ती किया गया।

 

 

उन्होंने बताया कि 3 सितंबर को जिला मलेरिया अधिकारी एवं उनकी टीम तथा बिसरख के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक ने सोसायटी का भ्रमण किया। उन्होंने बताया कि सोसाइटी में मेडिकल कैंप लगाया गया। मेडिकल टीम ने वहां पर सैकड़ों लोगों को चेकअप किया। चेकअप के दौरान 339 लोग बीमार पाए गए। जिनमें नौ लोगों को बुखार है और 330 लोगों के पेट दर्द, उल्टी एवं दस्त  से ग्रसित पाया गया। उन्होंने बताया कि मेडिकल टीम द्वारा मरीजों का उपचार उपलब्ध करवाया गया। आवश्यक औषधीय एवं ओआररस का पैकेट का वितरण किया गया।

 

 

उन्होंने बताया कि जिला मलेरिया अधिकारी एवं उनकी टीम के द्वारा निरीक्षण में पाया गया की सोसाइटी के  बेसमेंट में कुछ स्थानों पर पानी का जमाव है। जिससे लार्वा पाया गया। उन्होंने बताया कि सोसायटी पर 10 हजार रुपए का चालान किया गया। उन्होंने बताया कि सोसायटी के जिन टावरों  में अधिकतम रोगी पाए गए उन टावरों के फ्लैट से पानी का सैंपल लिया गया। उसे जांच के लिए भेजा जा रहा है।

 

 

पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी ने बताया कि थाना बिसरख क्षेत्र में स्थित ईकविलेज-2 सोसायटी में रहने वाले लोग पानी की टंकी से दूषित पानी पीने से बीमार हो रहे हैं। वहां के निवासियों के अनुसार रविवार की रात से लोगों की तबीयत खराब होनी शुरू हुई है जो आज तक जारी है। अब तक करीब 400 लोग दूषित पानी पीने की वजह से बीमार हो चुके हैं, जिन्हें पेट मे दर्द और उल्टी दस्त हो रहा है। इस घटना से सोसायटी में रहने वाले लोगों में दहशत व्याप्त है। घटना की सूचना पाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम में मौके पर पहुंच गई हैं। मौके पर पुलिस के आला अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कैंप किए हुए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय