Thursday, May 2, 2024

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर में निकला 4 फीट लंबा कोबरा, रह गए हैरान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई। एक अधिकारी ने बताया कि शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बांद्रा पूर्व स्थित बंगले ‘मातोश्री’ से एक बेहद जहरीले और गुस्सैल कोबरा को बचाया गया। इसके बाद परिवार ने राहत की सांस ली। यह जानकारी सोमवार को एक अधिकारी ने दी।

रविवार दोपहर, पास में रहने वाले वाइल्ड लाइफ एनिमल प्रोटेक्शन एंड रेस्क्यू एसोसिएशन (डब्ल्यूएलएपीआरए) के कार्यकर्ता और सांप-मित्र अतुल कांबले को एक कॉल आई कि एक परिसर में सांप घूम रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

34 वर्षीय कांबले ने अपने बचाव अभियान के बारे में बताया, “मैं तुरंत वहां पहुंचा और परिसर की जांच की। अंततः मैंने उसे ढूंढ लिया। वह बंगले के परिसर में एक पानी की टंकी के पीछे बहुत डरा हुआ और कांप रहा था।”

अपने 15 साल के अनुभव और शहर में 9,000 से अधिक सांपों और अन्य सरीसृपों को बचाने में मदद करनेे वाले  कांबले ने 4 फीट लंबे कोबरा को पकड़ा और एक खुली जगह में रख दिया।

कांबले ने मुस्कुराते हुए बताया, “वह एक बड़ी और उत्साहित भीड़ से घिरा हुआ था, वह आक्रामक मूड में लग रहा था, इसलिए मुझे उसे शांत करना पड़ा, लोगों के कुछ दूर पीछे हटने के बाद, वह शांत हो गया और फिर ‘स्ट्राइकिंग’ स्थिति में अपना हुड खोल दिया।”

पूरा ऑपरेशन 15-20 मिनट तक चला, जब कांबले ने कोबरा को अपने बैग में डाल लिया, तो ठाकरे परिवार और अन्य लोग आश्चर्यचकित रह गए।

फिर उन्होंने ठाणे वन प्रभाग के राउंड ऑफिसर (बोरीवली-बांद्रा) रोशन शिंदे को सूचित किया और नियमों के अनुसार, कोबरा को उसके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया गया।

राहत महसूस कर रहे और मुस्कुराते हुए ‘टाइगर’ ठाकरे व्यक्तिगत रूप से कांबले को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद देने और उनकी सराहना करने आए।

कांबले ने कहा कि मुंबई मेट्रो लाइनों के चल रहे काम के कारण कई सांप विस्थापित हो गए हैं, और आवासीय परिसरों, घरों या कार्यालयों में सांपों के घुसने की रोज लगभग 3-4 दर्जन शिकायतें आती आती हैं।

उन्होंने आगाह किया कि मुंबई मेट्रो का काम खत्म होने के बाद भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर न केवल सांपों, बल्कि तेंदुओं के भी घुसने की शिकायतें आ सकती हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय