Sunday, May 19, 2024

राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 40.27 प्रतिशत मतदान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। चुनाव आयोग के अनुसार छिटपुट हिंसा और ईवीएम की खराबी की घटनाओं के बीच राजस्थान में शनिवार दोपहर एक बजे तक 40.27 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, राज्य की 199 विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है। सबसे ज्यादा वोटिंग करण जिले में 45.75 फीसदी हुई, जबकि सबसे कम उदयपुर में 37.60 फीसदी हुई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत कांग्रेस और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने सुबह ही मतदान किया।

गहलोत ने कहा,”कांग्रेस की जीत के बाद आलाकमान मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी अगले मुख्यमंत्री पर फैसला लेंगे।”

उधर, इसी सवाल पर पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि जो किस्मत में होता है उसे कोई मिटा नहीं सकता। उन्होंने कहा, “और अगर यह आपके भाग्य में नहीं है तो कोई कुछ नहीं दे सकता। पार्टी की विचारधारा सबसे ऊपर है।”

भाजपा की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में वोट डालने के बाद अपनी पार्टी की जीत पर भरोसा जताया और लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने को कहा।

इस बीच, सीकर और श्रीगंगानगर जिलों में कई बूथों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान में देरी हुई।

चूरू के सरदारशहर में एक बूथ पर कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई. अलवर, झालावाड़, श्रीमाधोपुर सहित कई विधानसभाओं के बूथों पर दूल्हा-दुल्हन भी मतदान करने पहुंचे। टोंक की निवाई विधानसभा में 113 साल की मतदाता भूली देवी ने वोट डाला।

सुबह 11 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान धौलपुर जिले में 30.25 फीसदी दर्ज किया गया। वहीं, सबसे कम मतदान उदयपुर जिले में 21.07 फीसदी हुआ।

इस बीच, चूरू जिले के सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र के अंजुमन स्कूल में मतदान केंद्र के बूथ संख्या 130-131 पर भी हिंसा की सूचना मिली।

पार्षद प्रतिनिधि आसिफ खोखर का आरोप है कि उन पर पांच-सात लोगों के समूह ने हमला किया है। सीकर और श्रीगंगानगर में भी कई बूथों पर ईवीएम की खराबी के कारण मतदान में देरी हुई।

बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के आचार्य श्रीराम विद्यालय के बूथ पर पुलिस और मतदाताओं के बीच मोबाइल फोन को लेकर झड़प हो गई।

झालवाड़ और उदयपुर में दो बुजुर्ग मतदाताओं की वोटिंग लाइन में खड़े-खड़े मौत हो गई। झालावाड़ के मोलक्या कला मतदान केंद्र पर 70 साल के एक बुजुर्ग मतदाता की अचानक चक्कर आने से तबीयत खराब हो गई और वह गिरकर बेहोश हो गए।

अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। वहीं, उदयपुर ग्रामीण के एक पोलिंग बूथ पर 69 साल के एक मतदाता की ऐसी ही मौत हो गई।

राजस्थान में जारी मतदान के बीच शनिवार को जयपुर में मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम गायब होने की शिकायतें आ रही हैं।

एक ममता का कहना है कि उनका नाम वोटर लिस्ट से गायब हो गया, जबकि उनका वोटर कार्ड उनके पास है. हालाँकि, उनके पति का नाम वहां बहुत है।

एक अन्य उम्मीदवार रवि वर्मा ने भी कहा कि निगम चुनाव लड़ने के बावजूद उनका नाम मतदाता सूची से गायब है।

उन्होंने प्रशासन से इस मुद्दे पर गौर करने को कहा।

एक अन्य मतदाता ने शिकायत की कि उनका चार लोगों का परिवार है, लेकिन मतदाता सूची से पति-पत्नी के नाम गायब हैं।

राजस्थान चुनाव आयोग के पीआरओ बनवारी यादव ने कहा, “हम मतदाताओं से नियमित रूप से अपना नाम जांचने के लिए कह रहे हैं। 7 नवंबर तक की समय सीमा थी। अगर उन्होंने अपना नाम जांच लिया होता, तो उन्हें सूची में जोड़ दिया गया होता।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय