Sunday, May 5, 2024

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान पकड़े गए 65 नकलची, 34 छात्रों पर मामला दर्ज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड (यूपीएसईबी) की चल रही परीक्षाओं के दौरान अब तक राज्य भर से करीब 65 सॉल्वरों को गिरफ्तार किया जा चुका है। बोर्ड ने कानूनी कार्रवाई शुरू कर उन्हें जेल भेज दिया है। साथ ही कुल 34 छात्रों पर नकल करने का भी मामला दर्ज किया गया है। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा, स्थानीय बोलचाल में ‘मुन्ना भाई’ के रूप में जाने जाने वाले सॉल्वरों की अधिकतम संख्या गाजीपुर और बलिया के दो जिलों में पकड़ी गई है, जोकि बुधवार तक पकड़े गए नकल करने वालों की कुल संख्या का लगभग 50 प्रतिशत है। गाजीपुर में 18 और बलिया में 15 मुन्ना भाइयों को पकड़कर जेल भेजा गया है।

आगरा में पांच, प्रयागराज और आजमगढ़ से चार-चार सॉल्वर पकड़े गए हैं। प्रतापगढ़ और गोरखपुर से तीन-तीन, जौनपुर और भदोही से दो-दो जालसाजों (इम्पर्सनैटर) को गिरफ्तार किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

फिरोजाबाद, मथुरा, कासगंज, बस्ती, कुशीनगर, अयोध्या, बुलंदशहर, रामपुर और बलरामपुर से एक-एक को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने आगे कहा, बोर्ड निष्पक्ष तरीके से परीक्षा कराने के लिए रोजाना अपनी रणनीति को अपडेट और बदल रहा है।

सचिव ने कहा कि शुक्रवार (24 फरवरी) एक महत्वपूर्ण दिन है जब 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर दूसरी पाली में होगा, जिसमें 23.5 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे।

ऐसे में बोर्ड नई रणनीति पर काम कर रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को परीक्षा से एक दिन पहले केंद्रो का औचक निरीक्षण करने को कहा गया है। स्ट्रांगरूम की जांच की जाएगी और बोर्ड सीसीटीवी कैमरे से नजर रखेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय