Wednesday, July 17, 2024

नोएडा में कॉल सेंटर खोलकर अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले ठग गिरोह के 33 युवतियां समेत 73 गिरफ्तार

नोएडा। नोएडा में कॉल सेंटर खोलकर अमेरिका में रहने वाले लोगों के साथ ठगी करने वाले एक ठग गिरोह के 73 लोगों को थाना सेक्टर-142 पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में 33 युवतियां भी शामिल है। गिरफ्तार किए गए जालसाजों के आफिस से 73 कम्प्यूटर सैट (टीएफटी, सीपीयू, कीबोर्ड, माऊस, हेड फोन आदि), 14 मोबाइल, 3 राउटर,  48 हजार रुपए, 58 वर्क प्रिन्ट आउट (फर्जी काल सेन्टर संचालन के उपकरण) सहित अन्य सामान बरामद हुआ है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एडीसीपी सेन्ट्रल नोएडा हृदेश कठेरिया ने बताया थाना सेक्टर-142 पुलिस द्वारा आज एक सूचना के आधार पर सेक्टर-90 नोएडा में स्थित भूटानी अल्फाथम में संचालित एक फर्जी कॉल सेन्टर का पर्दाफाश करते हुए मौके से 40 पुरूष व 33 महिला को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि अभियुक्तों द्वारा कंपयूटरों को टैली कालिंग के रूप में उपयोग कर आईवीआर के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों को काल करके उनके सोशल सिक्योरिटी नम्बरों का दुरुपयोग कर झांसे में लेकर धोखाधड़ी कर उनसे गिफ्ट कार्ड व क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसों की ठगी की जाती थी।

 

अभियुक्तों के द्वारा कम्प्यूटर में मौजूद VICIdial साफ्टवेयर तथा एक्सलाईट/ eyebeam डायलर का प्रयोग करके कॉल प्राप्त करते थे जो कॉल सेंटर के मालिक के द्वारा लैंड करवाई जाती थी। काल प्राप्त होने पर फ्लोर पर मौजूद सभी यूएस मार्शल बनकर अमेरिकी नागरिको की कॉल रिसीव करते थे, जिन्हें सोशल सिक्योरिटी नम्बर से संबंधित आपराधिक गतिविधियों में उनके लिप्त होने का डर दिखाकर गिफ्ट कार्ड व क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से पैसा प्राप्त कर ठगी करते थे। उन्होंने बताया कि अभियुक्तों के अन्य आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि 4 अभियुक्त फरार है, उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय