Friday, September 20, 2024

चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष की जाए – राघव चड्ढा

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा ने गुरुवार को देश में चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष करने की मांग की। राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए राघव चड्ढा ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। हमारी 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम उम्र की है और 50 प्रतिशत 25 वर्ष से कम उम्र की है। जब आजादी के बाद पहली लोकसभा चुनी गई थी, तब 26 प्रतिशत सदस्य 40 वर्ष से कम उम्र के थे, और जब दो महीने पहले हमारी 17वीं लोकसभा चुनी गई थी, तब केवल 12 प्रतिशत सदस्य 40 वर्ष से कम उम्र के थे। हमारा देश पुराने राजनेताओं वाला एक युवा देश है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

हमें युवा राजनेताओं वाला एक युवा देश बनने की आकांक्षा रखनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया, “मेरा भारत सरकार के लिए एक सुझाव है कि चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष की जानी चाहिए।” चड्ढा ने एक्स पर लिखा, “आज संसद में मैंने मांग की कि देश में चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष की जाए। कृपया मेरी दिल से की गई अपील सुनें।” पिछले साल अगस्त में संसद की एक स्थायी समिति ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु घटाकर 18 वर्ष करने की सिफारिश की थी, ताकि इसे देश में मतदान की आयु के अनुरूप बनाया जा सके।

 

 

हालांकि, चुनाव आयोग ने इस प्रस्ताव का विरोध किया। आयोग ने कहा कि 18 वर्ष की आयु के लोगों से संसद और राज्य विधानसभाओं में भूमिका निभाने के लिए आवश्यक “अनुभव और परिपक्वता” की अपेक्षा करना “अवास्तविक” है। वर्तमान में, लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष है, जबकि राज्यसभा और राज्य विधान परिषदों के लिए यह 30 वर्ष है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय