Friday, September 20, 2024

भारतीय पहलवान ‘3-4 पदक’ जीत सकते हैं – साक्षी मलिक

नई दिल्ली। जैसे ही भारतीय पहलवान 2024 ओलंपिक खेलों में अपने अभियान शुरू करने के लिए तैयार हो रहे हैं, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक को लगता है कि टीम अगले कुछ दिनों में पेरिस में 3-4 पदक जीतने की क्षमता रखती है। गुरुवार को आईएएनएस से बातचीत में साक्षी ने विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंतिम पंघाल (53 किग्रा), अंशू मलिक (57 किग्रा), निशा (68 किग्रा) और एकमात्र पुरुष पहलवान अमन सहरावत (57 किग्रा) से पदक लेकर घर लौटने की उम्मीद जताई। उनके अलावा 76 किग्रा वर्ग में रीतिका हुडा भी पेरिस ओलंपिक में पदार्पण करेंगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

कुश्ती में पहली बार वरीयता शामिल किए जाने से अंतिम और अमन को अपने-अपने भार वर्ग में चौथी और छठी वरीयता दी गई है। वहीं, अन्य भारतीय इस चतुष्कोणीय मेगा इवेंट में गैरवरीयता प्राप्त हैं। उन्होंने कहा, “इस बार, मुझे लगता है, हम कुश्ती में 3-4 पदक जीत सकते हैं क्योंकि विनेश, अंतिम, अंशू और मेरी जूनियर निशा वहां हैं। अमन एक युवा और होनहार पहलवान है। इसलिए, हम 3-4 पदक की उम्मीद कर सकते हैं।” साक्षी, जो ब्राजील के रियो डी जेनेरो में 2016 के खेलों में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं, ने कहा कि वह ओलंपिक में होने के एहसास को मिस कर रही हैं।

 

 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ उनके लंबे विरोध के बावजूद, ओलंपिक पदक विजेता ने कहा कि उन्हें खेल से अलग किया जा रहा है और अगर बृज भूषण और उनके सहयोगियों को संगठन से हटा दिया जाता तो चीजें अलग होतीं । पिछले साल कुश्ती से संन्यास लेने वाली 28 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, “हां, मुझे ओलंपिक की याद आती है क्योंकि मैं इसे टीवी पर देख रही हूं। जो भी संन्यास ले चुका है उसे ऐसा ही लगता है। कुश्ती में, एक एथलीट का करियर अन्य खेलों की तुलना में बहुत छोटा होता है। मैं अपना काम कर रही हूं लेकिन मुझे इसकी याद आती है ओलंपिक गांव में रहने, वहां खेलने और एथलीटों से मिलने का एहसास।

 

 

अगर कुश्ती में कुछ सुधार होता और यह बृज भूषण और उनके सहयोगियों के नियंत्रण में नहीं होता, तो मुझे अपना मूल्य मिल जाता। एक लंबी लड़ाई के बाद भी हमें कोई ध्यान नहीं मिल रहा है और हमें खेल से अलग कर दिया गया है। ” साक्षी ने कहा, “मैं ओलंपिक पदक जीतने वाली एकमात्र महिला पहलवान हूं, इसलिए मेरी भागीदारी वहां होनी चाहिए थी। मैं मैच देखने के लिए पेरिस जाती। इसलिए, मुझे इन सभी चीजों की बहुत याद आती है।” भारत ने कुश्ती में सात ओलंपिक पदक जीते हैं, जिसमें 1952 के हेलसिंकी खेलों में केडी जाधव द्वारा जीता गया देश का पहला व्यक्तिगत पदक भी शामिल है। सुशील कुमार बीजिंग 2008 में कांस्य पदक के साथ ओलंपिक पदक जीतने वाले दूसरे पहलवान बने।

 

 

 

इसके बाद उन्होंने लंदन 2012 में रजत पदक जीतकर इसमें सुधार किया और ओलंपिक में लगातार दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। भारत ने पिछले चार ओलंपिक में से प्रत्येक में कम से कम एक कुश्ती पदक जीता है। टोक्यो 2020 में रवि कुमार दहिया (रजत) और बजरंग पुनिया (कांस्य) ने देश का नाम रोशन किया। पेरिस ओलंपिक कुश्ती प्रतियोगिताएं 5 अगस्त से 11 अगस्त तक 10,000 वर्ग मीटर में फैली एक अस्थायी संरचना, चैंप-डी-मार्स एरिना में होने वाली हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय