Friday, September 20, 2024

नोएडा में सीटू ने श्रम कार्यालय पर किया प्रदर्शन, बकाया भुगतान के लिए सौंपा ज्ञापन

नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में माली एवं सफाई कर्मी के रूप में कार्यरत रहे श्रमिकों के बकाया भुगतान एवं उनकी बहाली की मांग को लेकर आज सीटू के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने नोएडा के सेक्टर-3 स्थित श्रम कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन कर रहे श्रमिकों का कहना था कि अन्याय के खिलाफ 20 वर्ष से अधिक लंबे समय तक कानूनी लड़ाई लड़कर और कोर्ट से जीत जाने के बाद भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में कार्यरत रहे कर्मचारी आज भी न्याय के लिए भटक रहे हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

न्यायालय के आदेश का पालन करवाने की मांग को लेकर कर्मचारियों ने सीटू के बैनर तले सोमवार को श्रम कार्यालय पर प्रदर्शन कर अपर श्रम आयुक्त सरजू राम के नाम संबोधित ज्ञापन श्रम प्रवर्तन अधिकारी अशोक सिंह को सौंपा। ज्ञापन सौंपने से पूर्व पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा और महासचिव रामसागर ने कहा कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व उसके कथित ठेकेदारों के उत्पीड़न व आर्थिक शोषण के खिलाफ माली व सफाई कर्मचारियों ने संगठित होकर वर्ष 1998 में सीटू के मार्गदर्शन में ग्रेटर नोएडा माली एवं सफाई कामगार यूनियन का गठन कर अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाना शुरू किया तो कर्मचारियों की आवाज को दबाने के लिए वर्ष 2003 में ग्रेनो प्राधिकरण द्वारा 240 कर्मचारियों को कार्य से हटा दिया। इसके खिलाफ लंबे समय तक धरना-प्रदर्शन किया गया। साथ ही श्रम विभाग में कानूनी विवाद लगाया गया। जिसे सुनवाई के बाद  औद्योगिक न्यायधिकरण (पंचम) उत्तर प्रदेश मेरठ को विवाद संदर्भित कर दिया गया। जिस पर लंबी सुनवाई के बाद न्यायालय द्वारा 27 मई 2018 को श्रमिकों के पक्ष में एवार्ड पारित कर दिया, जिसमें कर्मचारियों को बेकारी की अवधि का पूरा वेतन सहित कार्य पर बहाल करने का आदेश ग्रेनो प्राधिकरण को दिया गया।

 

उन्होंने बताया कि एवार्ड के प्रतिपालन के लिए यूनियन ने श्रम विभाग में फिर आवेदन किया, क्योंकि मामला प्राधिकरण से जुड़ा होने के कारण श्रम विभाग द्वारा कार्रवाई करने में आनाकानी की गई तो यूनियन ने विवश होकर उत्तर प्रदेश हाई कोर्ट में याचिका दाखिल किया और उच्च न्यायालय ने अवार्ड का प्रतिपालन करवाने का आदेश श्रम विभाग को दिया। उच्च न्यायालय के आदेश के प्रतिपालन में श्रम विभाग द्वारा पक्षों को सुनकर 4 जनवरी 2024 को ग्रेनो प्राधिकरण के खिलाफ 46 करोड़, 36 लाख, 80 हजार रुपए की रिकवरी आदेश जारी कर दिए। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा अभी तक उक्त की वसूली प्राधिकरण से करके श्रमिकों को भुगतान नहीं किया गया है।

 

श्रमिक नेताओं ने बताया कि अपर श्रम आयुक्त व जिलाधिकारी से कई बार मिलकर उक्त की वसूली कर श्रमिकों को भुगतान करने की अपील की गई। कोई कार्रवाई नहीं होने पर आज श्रम विभाग के कार्यालय पर प्रदर्शन कर फिर ज्ञापन प्रार्थना पत्र दिया गया। उन्होंने कहा कि लंबित रिकवरी की धनराशि शीध्र ही ग्रेनो प्राधिकरण से वसूलकर विवाद से संबंधित कर्मचारियों को भुगतान नहीं कराया तो यूनियन उक्त मुद्दे को लेकर बड़ा आंदोलन करेगी।  प्रदर्शन के दौरान राम स्वारथ, ग्रेटर नोएडा माली एवं सफाई कामगार यूनियन के महामंत्री रामकिशन सिंह, ज्ञानचंद, धीरज, बादल, उमेश, धनपाल, वीरेंद्र, संतराम, होतेराम, सब्बे सहित अन्य मौजूद रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय