Saturday, September 21, 2024

सहारनपुर में पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियों के संबंध में बैठक,डीएम बोले-परीक्षा को शान्ति एवं शुचितापूर्ण ढंग से कराएं सम्पन्न

सहारनपुर। जिला मजिस्ट्रेट मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में डीएम मनीष बंसल ने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाए। परीक्षा को नकलविहीन, शुचितापूर्ण और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने कहा कि सभी जोनल, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट, संबधित अधिकारीगण, केन्द्र व्यवस्थापक निर्धारित प्रक्रियानुसार परीक्षा के सफल संचालन एवं परीक्षा को सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्षता एवं शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए लगन, सजगता, आत्मानुशासन एवं समयबद्धता से सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा पूरी पारदर्शिता के साथ नकलविहीन संपन्न करायी जाये। इसकी संवेदनशीलता, शुचिता एवं पारदर्शिता किसी भी स्तर पर भंग न हो, यदि कोई भंग करने का प्रयास करेगा तो उसके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाएगी।
डीएम मनीष बंसल ने कहा कि समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए। जनपद में काफी संख्या में अभ्यर्थियों का मूवमेंट होगा। किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसलिये अधिकारी समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने आरएमओ एवं रेलवे विभाग के अधिकारियों को परीक्षार्थियों की सुविधा के दृष्टिगत व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा में महिला अभ्यर्थी भी शामिल होंगी, उनकी सुरक्षा के लिये विशेष प्रबंध किये जाने के निर्देश दिये। अभ्यर्थियों के साथ मधुर व्यवहार किया जाए एवं उनके बैग इत्यादि रखवाने की उचित व्यवस्था की जाए। परिचय पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति का परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश नहीं होगा। परीक्षा की शुचिता के लिए कन्ट्रोल रूम बनाए जाएंगे जिसकी मॉनीटरिंग उच्च स्तर पर की जाएगी।
जिला मजिस्ट्रेट मनीष बंसल ने जोनल, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी कमी न रहे। इसके साथ ही कि परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय एवं आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा लें। उन्होंने कहा कि स्टैटिक मजिस्ट्रेट सहित सम्बन्धित सभी अपने-अपने परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के दिन प्रथम एवं द्वितीय पाली हेतु ससमय परीक्षा केन्द्रों पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर भर्ती बोर्ड के अनुदेशों के अनुरूप परीक्षा के दिन समस्त अपेक्षित कार्यवाही समय पर सम्पादित करेंगे।परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा।
नकल विहीन और स्वच्छता पूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में उन्होंने कहा कि परीक्षा के संबंध में भर्ती बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। कक्ष निरीक्षकों की परीक्षा से पहले अच्छी तरह से ब्रीफिंग करा दी जाये। मजिस्ट्रेट लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा पूर्ण शांति और शुचिता के साथ संपन्न हो। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान ने कहा कि यह बहुत ही संवेदनशील व महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के लिए साफ शब्दों में सभी को सचेत किया कि यह संवेदनशील परीक्षा है। सभी मजिस्ट्रेट सहित केन्द्र पर्यवेक्षक निर्देश पुस्तिका का अध्ययन ध्यान से कर लें और एक एक प्वाइंट को सभी लोग अच्छी तरह समझ ले, अगर कोई समस्या हो तो तत्काल अवगत कराए। इसकी निगरानी उच्च स्तर से भी की जायेगी इसलिए सभी लोग अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन गंभीरता से करें। परीक्षा पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। पुलिस बल पूर्णतः सक्रिय रहेगा इसलिए परीक्षाओं की संवेदनशीलता को समझते हुए कोई भी किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतेगा। संलिप्तता और गड़बड़ी की स्थिति में कडी कार्रवाई की जाएगी।
भर्ती हेतु जनपद के लिए नामित पर्यवेक्षक डॉ0 धर्मवीर सिंह ने कहा कि परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए निर्देश पुस्तिका का बारीकी से अध्ययन करने के निर्देश दिए तथा सौंपे गये उत्तरदायित्वों को जिम्मेदारी से पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि परीक्षा में निर्धारित समय सारणी का अक्षरशः पालन किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। परीक्षा में गडबडी करने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई जाए। इसमें दोषी पाए जाने पर कडी सजा का प्राविधान है। जनपद में 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा सीसीटीवी के निगरानी में होगी। पुलिस भर्ती परीक्षा दोनों दिन दो-दो पालियों में होगी। इसके लिए जिले में 25 केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में 108720 अभ्यर्थी भाग लेंगे। पुलिस भर्ती परीक्षा की प्रत्येक पाली में 10872 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहली पाली सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी।
एसपी यातायात एवं नोडल पुलिस सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि उ0प्र0 पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती हेतु जनपद में महाराज सिंह कालेज रोड चकराता, एसडी इण्टर कालेज चकरोता रोड, बीडी बाजोरिया इण्टर कालेज अपोजिट बेहट बस स्टैण्ड, एसबीपी राजकीय गर्ल्स पॉलीटेक्निक देहरादून रोड कुम्हारहेडा, राजकीय इण्टर कालेज कैलाशपुर,  हिन्दू कन्या इण्टर कालेज, जेवी जैन इण्टर कालेज मातागढ कलसिया रोड, एच0ए0वी0 इण्टर कालेज मातागढ कलसिया रोड, एस0बी0बी0ए0 इण्टर कालेज नियर धोबी घाट, मुन्नालाल एण्ड जयनारायण खेमका गर्ल्स कालेज चिलकाना रोड, राजकीय इण्टर कालेज नेहरू मार्किट, राजकीय गर्ल्स इण्टर कालेज लिंक रोड, आर्य कन्या इण्टर कालेज खालापार मटिया महल, राजकीय इण्टर कालेज कमेला रोड, इण्डस्ट्रीयल मुस्लिम गर्ल्स इण्टर कालेज आतिशबाजान कम्बोह का पुल, जे0बी0एस0 हिन्दू कन्या इण्टर कालेज रायवाला, इस्लामिया इण्टर कॉलेज ईदगाह रोड, गुरूनानक गर्ल्स इण्टर कालेज गांधी पार्क, गुरू नानक इण्टर कालेज अम्बाला रोड, बी0एच0एस0 इण्टर कालेज मिशन कम्पाउण्ड, के0सी0सी0पी0 आर्य कन्या इण्टर कालेज गिल कालौनी, एस0ए0एम0 इण्टर कालेज नियर घण्टाघर देहरादून रोड, जे0वी0जैन कालेज प्रदूमन नगर, गौरी शंकर इन्दरपाल सिंह इण्टर कालेज हसनपुर चौकी दिल्ली रोड एवं राजकीय पॉलीटेक्निक कालेज को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रजनीश कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक  रमेश यादव, एसपी ग्रामीण  सागर जैन, एसपी यातायात सिद्धार्थ वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार, जोनल, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सैक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र पर्यवेक्षक सहित संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय