Friday, September 20, 2024

बाणसागर बांध से छोड़ा गया चार हजार क्यूसेक पानी, सोननदी के तटवर्ती क्षेत्र में अलर्ट जारी

सोनभद्रमध्यप्रदेश के शहडोल जनपद की सोन नदी पर बने बाणसागर बांध में जलस्तर बढ़ने के कारण लगभग चार हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बाणसागर से पानी छोड़ने के पुर्व मध्यप्रदेश के रीवा, सीधी एवं सिंगरौली के साथ ही उत्तर प्रदेश के सोनभद्र व बिहार के पटना तक अलर्ट जारी कर सतर्कता बढ़ा दी गई है।

बाणसागर बांध के कार्यपालन यंत्री के अनुसार, मंगलवार की रात्रि 09 बजे बांध का लेवल 341.63 मीटर हो गया था। बाण मेंं पानी भरने की वर्तमान क्षमता 5415.31 एमसीएम है और 99.73 प्रतिशत जल भराव हो गया है। जल भराव क्षेत्र में वर्षा एवं गवर्निंग लेवल को देखते हुए बांध से लगभग चार हजार क्यूसेक पानी मंगलवार की रात्रि 10 बजे से छोड़ा गया है। पानी छोड़ने के साथ ही प्रशासन ने सोननदी के तटवर्ती इलाकों में रहने वालों के लिए अलर्ट जारी कर सतर्कता बढ़ा दी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सोनभद्र जिला प्रशासन ने जनपदवासियों से अपील किया है कि वो सोन नदी के तट से दूरी बनाएं रखे। बाणसागर के फाटक खुलने से मध्य प्रदेश के रीवा, सीधी एवं सिंगरौली के साथ ही उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और बिहार के पटना समेत कई जनपदों में सतर्कता बढ़ाते हुए जलस्तर पर नजर रखी जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय