Saturday, September 28, 2024

मेरठ में खेतों में जा रहा नाले का दूषित पानी, किसानों ने पैसा एकत्र कर शुरू की सफाई

मेरठ। परतापुर के मोहिउद्दीनपुर क्षेत्र में कई गांवों से होकर निकलने वाला नाले का पानी सफाई न होने से खेतों में भर रहा है। सिंचाई विभाग में कई बार शिकायत के बावजूद नाले की सफाई नहीं हुई। इसके बाद किसानों ने पैसा एकत्र कर नाले की सफाई का काम शुरू किया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ढिढाला गांव से निकलकर गांवडी, गून, डिमोली गांव से होकर मोदीनगर जाने वाले नाले की सफाई न होने के कारण नाला ओवरफ्लो हो चुका है। किसानों द्वारा सिंचाई विभाग के अफसरों से शिकायत करने के बाद भी नाले के सफाई नही हो सकी। इसके बाद डिमोली के किसानों ने पैसे एकत्र कर जेसीबी बुलाई और नाले की सफाई का काम शुरू कराया। किसानों का कहना है कि नाले के पानी के खेतों में भरने के कारण फसलों को नुकसान हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों में दर्जनों फैक्ट्रियां स्थापित हुई हैं, जिनमें से निकलने वाला कैमिकलयुक्त पानी उपजाऊ मिट्टी में जहर घोल रहा है।

 

 

डिमोली निवासी अनिल सैनी ने बताया कि नाले में आसपास के कई गांवों का पानी आता है। मोहिउद्दीनपुर गैझा रोड पर कई फैक्ट्रियां है, जिनमें से निकलने वाला केमिकलयुक्त दूषित पानी नाले में आता है। सफाई न होने से यह पानी ओवरफ्लो होकर खेतों में भर जाता है। इससे उपजाऊ जमीन को भारी नुकसान हो रहा है। पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि नाले में बरसात में घास उग जाती है, जिससे पानी का बहाव रूक जाता है और पानी नाले से निकलकर खेतों में भरता है। प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह का कहना है कि जांच कराई जाएगी। इस मामले की सिंचाई विभाग को भी जानकारी देंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय