Wednesday, October 2, 2024

इजरायल पर ईरानी हमले पर अमेरिका की नज़र, बाइडन और कमला हेरिस ने की अमेरिकी तैयारी की समीक्षा

वाशिंगटन-अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने ईरान मिसाइल हमले से इजरायल की रक्षा के संबंध में अमेरिकी तैयारी की समीक्षा की है।


इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के शुरू होने से कुछ समय पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ”आज सुबह उपराष्ट्रपति और मैंने इज़रायल के खिलाफ आसन्न मिसाइल हमला शुरू करने की ईरानी योजनाओं पर चर्चा करने के लिए हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम बुलाई।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


इसी बीच श्री बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जैक सुलिवन ने कहा है, ”आज ईरान ने इज़रायल में लक्ष्यों की ओर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलें छोड़ीं। अमेरिका की सेना ने इस हमले के खिलाफ इज़रायल की रक्षा में मदद करने के लिए इज़रायली रक्षा बलों के साथ निकटता से समन्वय किया।… लेकिन इस समय हमें इजरायल में किसी भी मौत की जानकारी नहीं है। हमें इजरायल में विमान या रणनीतिक सैन्य संपत्तियों को हुए किसी नुकसान की जानकारी नहीं है… हम ईरान और उसके प्रतिनिधियों से आगे के खतरों और हमलों की निगरानी करना जारी रखेंगे। हम विशेष रूप से अमेरिकी सेना के सदस्यों की रक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”


ईरान की सरकारी संवाद समिति इरना ने दावा किया है कि ईरानी मिसाइल के आगे दुनिया की सबसे उन्नत हवाई रक्षा प्रणाली बिल्कुल विफल हो चुकी है। इरना की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अधिकृत क्षेत्र पर हमले से गाजा क्षेत्र के बच्चे खुश हैं। इरना ने कहा ईरानी मिसाइलों ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को निशाना बनाया और आयरन डोम उन्हें रोकने में विफल रहा।


इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के बीच ईरान के सर्वोच्च नेता सैयद अली खामनेई ने सोशल मीडिया पर लिखा, ”अल्लाह की मदद से यहूदी शासन के जर्जर और सड़ते शरीर पर विद्रोह के मोर्चे के प्रहार और अधिक मजबूत और दर्दनाक होंगे।”

इजरायल की सरकार ने सोशल मीडिया पर अपने आधिकारिक पृष्ठ पर पश्चिम एशिया की ताजा स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के बयान की निंदा की है। इजरायल ने श्री गुटेरेस की निंदा में कहा है ”हम आपकी इस अक्षमता की निंदा करते हैं कि इजरायल के एक करोड़ नागरिकों पर 181 बैलिस्टिक मिसाइल दागने के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहरने के विषय में एक ट्वीट नहीं लिख सके।”


इजरायल सरकार के इस पोस्ट के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव का वह बयान टैग किया गया है जिसमें उन्होंने कहा है,”मैं पश्चिम एशिया में संघर्ष के फैलाव की निंदा करता हूं जो बढ़ता जा रहा है।”


इस बीच इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) के सोशल मीडिया हैंडल पर मिसाइल की वर्षा को दर्शाते हुए कहा गया है ”यरुशलम में पुराने शहर के ऊपर ईरान की मिसाइल की वर्षा देखिए, यह जगह मुसलमान , ईसाइयों और यहूदियों सबके लिए पवित्र है, ईरान की सरकार ने इसको निशान बनाया है सभी उसके निशाने पर हैं।”


आईडीएफ ने यह भी कहा है कि ईरान ने मिसाइलों से एक करोड़ नागरिकों को निशाना बनाया है। इजरायल ने कहा है कि ईरान के रॉकेट से बचने के लिए इजरायल के सभी नागरिक बम से बचाव के लिए बनाई गई जगह पर छुप गए हैं।
मिसाइल के हमले से लोगों को आगाह करने के लिए मध्य इजरायल में सायरन गूंज रहे थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय