Sunday, October 6, 2024

सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका: किरण देशपांडे

प्रयागराज। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान इलाहाबाद के 19वें दीक्षांत समारोह में शनिवार को कुल 673 छात्रों को विभिन्न उपाधियाँ प्रदान की। संस्थान के मुख्य सभागार में आयोजित भव्य समारोह में 22 मेधावी विद्यार्थियों को पदक प्रदान किए गये। छह छात्रों को मेरिट प्रमाण पत्र दिए गए।

मुख्य अतिथि टेक महिंद्रा के पूर्व सीईओ और मोजो नेटवर्क्स के सह संस्थापक किरण देशपांडे ने कहा कि भारत ने सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत ने रिमोट सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं का आविष्कार किया, जिससे व्यापक स्तर पर सिस्टम का प्रसार हुआ और न केवल भारतीयों बल्कि कई अन्य देशों के लोगों के लिए धन का सृजन हुआ। भारत ने दुनिया को एक वैश्विक उद्योग दिया और इस क्षेत्र में अग्रणी है। इस प्रक्रिया में, सिस्टम, मानकों, कार्यप्रणाली और प्रौद्योगिकी विकास में कई नवाचारों ने सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को आगे बढ़ाया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

श्री देशपांडे ने कहा कि स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी के रूप में, आप कुछ भाग्यशाली लोग हैं जो अनुसंधान, सिस्टम विकास और सिस्टम और संगठनों के प्रबंधन के माध्यम से नए मोर्चे खोलेंगे। आप में से कुछ उद्यमी भी बनेंगे। आपकी भूमिका महत्वपूर्ण और आधारभूत है क्योंकि कम्प्यूटिंग की यात्रा अभी आंशिक रूप से ही पूरी हुई है। यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि अब से कम्प्यूटर हमारे शरीर में विशेषज्ञ सेमीकंडक्टर चिप्स के रूप में प्रवेश कर सकते हैं। जहां सबसे अधिक आवश्यकता है। वहां हमारी निगरानी और उपचार कर सकते हैं। और क्वांटम कम्प्यूटिंग अभी शुरू ही हुई है। भविष्य में कैंसर, अल्जाइमर और कई अन्य बीमारियों के इलाज की समस्या का समाधान हो सकता है।

विशिष्ट अतिथि नेशनल एजुकेशनल टेक्नोलॉजी फ़ोरम के अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने मानव जाति और समाज की बेहतरी के लिए अंतःविषय और क्रॉस-डिसिप्लिनरी शिक्षा और अनुसंधान जैसे सुधारवादी एजेंडे के माध्यम से हमारी पूरी शिक्षा प्रणाली को सक्रिय किया है। यह हमारी संस्कृति में निहित है जो भारत के लोकाचार को दर्शाती है और सभी संस्थानों को बदलने के लिए स्वायत्तता प्रदान करती है। यह किसी भी भारतीय भाषा में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्रदान करता है। शिक्षा में प्रौद्योगिकी के उपयोग पर न केवल सकल नामांकन अनुपात, कौशल बढ़ाने और इस प्रकार रोजगार और उद्यमिता को बढ़ाने के लिए बल्कि कई प्रमुख कार्यों तक डिजिटल पहुंच प्रदान करने पर जोर दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकियां तेजी से बदल रही हैं। भविष्य हमारी कल्पना से कहीं ज्यादा तेज है। परिवर्तन की दर पहले से कहीं ज्यादा तेज है। स्नातक करने वाले छात्र एडुटेक स्टार्टअप बना सकते हैं और सभी भारतीय छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री और सरकार द्वारा निर्धारित आत्मनिर्भर और विकासशील भारत का विजन आप सभी सहित प्रत्येक नागरिक की कड़ी मेहनत से ही हासिल किया जा सकता है। हमने अंग्रेजी में सामग्री का सभी भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने के लिए एक एआई आधारित अनुवाद उपकरण अनुवाद की विकसित किया है। हमें यह देखने की जरूरत है कि हम ऐसे उपकरणों का उपयोग करके कैसे सशक्त बना सकते हैं।

ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. मुकुल शरद सुतावने ने कहा कि हमारा संस्थान अगली पीढ़ी की संचार प्रौद्योगिकियों में एक नेता के रूप में भारत की स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम वायरलेस संचार, आईओटी, साइबर सुरक्षा, और सिग्नल प्रोसेसिंग जैसे 5जी और 6जी क्षेत्रों में अत्याधुनिक शोध में शामिल हैं। इस प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, हमें दूरसंचार विभाग, भारत सरकार द्वारा 5जी उपयोग मामलों की प्रयोगशाला से सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि संस्थान ने कई शीर्ष विश्वविद्यालयों, उद्योगों और कॉर्पोरेट के साथ कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। हमने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान रखने वाले विभिन्न संगठनों के साथ 15 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय