Thursday, October 10, 2024

उत्तराखंड के सेब किसानों को जल्द मिलेगा फसल बीमा का लाभ, शीघ्र होंगे भुगतान

देहरादून। कृषि मंत्री गणेश जोशी के अथक प्रयासों से गत माह कृषकों की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत माह दिसंबर-जनवरी (2023-24) में किसानों के सेब की फसल के निरस्त हुए बीमा अब शीघ्र ही कृषि विभाग और बीमा कंपनी द्वारा प्रारंभ कर किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

बुधवार को कैंप कार्यालय पर कृषि मंत्री गणेश जोशी से एसबीआई एग्रीकल्चर जनरल इंश्योरेंस के पदाधिकारियों ने भेंट के दौरान यह बात कही। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के पदाधिकारियों ने कृषि मंत्री को अवगत कराया कि दस्तावेजों में तकनीकी त्रुटि की वजह से किसान लाभान्वित नहीं हो पाए थे। उन्होंने बताया कि कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर राजकीय पोर्टल को पुनः खोलने का अनुरोध किया था, ताकि सेब की फसल का बीमा पुनः हो सके। बीमा कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि पत्र के उपरांत भारत सरकार द्वारा बीमा कंपनी पत्र प्राप्त हो गया है और भारत सरकार ने किसानों के फसल बीमा का भुगतान शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उपज किसान की आत्मा है। उन्होंने बीमा कंपनी के अधिकारियों को किसान हित को ध्यान रखकर कार्य करने के निर्देश दिए। जोशी ने कहा कि दस्तावेजों में तकनीकी त्रुटि की वजह से जो किसान लाभान्वित नहीं हो पाए उन कृषकों को शीघ्र ही योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा। इस दौरान किसानों के हितों को देखते हुए नागालैंड की भांति प्रदेश में आपदा जोखिम हस्तांतरण पैरामीट्रिक बीमा समाधान के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई।

बता दें कि उत्तरकाशी के नौगांव, पुरोला और मोरी ब्लॉक और नैनताल के किसानों ने कुछ माह पूर्व कृषि मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात कर यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दिसंबर-जनवरी 2023-24 में सेब की फसल का बीमा कराया था, लेकिन अब बीमा कंपनी उनके बीमे को निरस्त कर रही है। कृषि मंत्री ने गत माह बीमा कंपनी के अधिकारियों को समस्या के समाधान के लिए निर्देशित किया था। इस दौरान चीफ बिजनेस ऑफिसर राकेश कोल, नेशनल हेड पीयूष कुमार सिंह, स्टेट मैनेजर रूपक बिष्ट, रीजनल मैनेजर परमानंद शर्मा आदि उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय