Sunday, October 13, 2024

नोएडा में मोटे मुनाफे का लालच दिखाकर साइबर ठगों ने शेयर बाजार में कराया निवेश, शख्स से 98.50 लाख रुपए की हुई ठगी 

नोएडा। साइबर ठगों ने शेयर बाजार में निवेश करने का झांसा देकर सेक्टर- 44 में रहने वाले सुनील खांडेकर से  98. 50 लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़ित ने पांच से 20 प्रतिशत तक के प्रतिदिन लाभ होने की लालच में आकर निवेश किया था । पूरा पैसा नहीं निकलने पर पीड़ित को ठगी का एहसास हुआ। पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।
सुनील खांडेकर ने बताया कि उनके पास शेयर बाजार में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने का मैसेज आया था। संपर्क करने पर ठगों ने स्काईरिम केपिटल स्टाक ट्रेडिंग कंपनी और उसके एप के बारे में बताया। उनका प्रीफेंशियल ट्रेडिंग खाता खुलवाया। फिर विकास कुमार नाम के ठग ने बताया कि अपर व लोअर सर्किट में डीमेट खाते के माध्यम से ट्रेड नहीं किया जा सकता है। कुणाल ने आनलाइन सत्रों के माध्यम से खाता खोलने, पैसा जमा करने की जानकारी दी। कुणाल की दी इनसाइडर जानकारी एकदम सटीक निकली। शेयरों में पांच से 20 प्रतिशत का लाभ मिला। पीड़ित ने शुरुआत में छोटी धनराशि निवेश की और खाते से लाभ समेत पूरी धनराशि वापस भी निकाल ली। इससे पीड़ित को कंपनी पर यकीन हो गया।
पीड़ित ने मार्च में धीरे-धीरे करके पांच-पांच लाख रुपये की धनराशि निवेेश करनी शुरू कर दी। इस तरह पीड़ित ने करीब 94.76 लाख रुपये निवेश कर दिए। पीड़ित ने रुपये वापस निकालने चाहे तो ठगों ने पांच प्रतिशत फीस व 20 प्रतिशत इनकम टैक्स के रूप में देने की मांग की। पीड़ित ने फीस के रूप में 1.25 लाख और कर के रूप में 2.50 लाख रुपये और दे दिए लेकिन ठगों ने तकनीकि दिक्कत आने का हवाला देकर बरगलाना शुरू कर दिया। पीड़ित ने इनकम टैक्स के रूप में पांच लाख रुपये की मांग की। पीड़ित ने और धनराशि होने से मना किया तो ठगों ने पूरी धनराशि फ्रीज होने की बात कही।
इस पर पीड़ित द्वारा पिता की बीमारी की लाचारी बताने पर ठगी नहीं माने। पीड़ित ने उपचार के लिए तत्काल धनराशि होने जैसी लाचारी भी बताई लेकिन ठग अपने सीनियर का हवाला देकर बरगलाते रहे। अंत में ठगों ने धनराशि देने से मना कर दिया। इससे पीड़ित को अपने साथ ठगी होने का पता चला। पीड़ित ने साइबर सेल और थाना पुलिस से शिकायत की।
 एडीसीपी साइबर सेल प्रीति यादव ने बताया कि ठगों की तलाश में टीम को लगाई गई है। पीड़ित द्वारा दी गई बैंक खातों की जानकारी के आधार फ्रीज कराने की प्रक्रिया कराई जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय